इस शहर में कार खरीदना आसान है, लेकिन पार्किंग के लिए जगह मिलना मुश्किल

1:28 pm 9 Jul, 2018

एक ओर जहां अपने देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमत कलह का कारण बन रहा है, वहीं हांगकांग में कार पार्किंग स्पॉट को लेकर गदर मचा हुआ है। गाड़ियों की बढ़ती तादाद एक बड़ी वजह है कि सड़क से लेकर घर तक में भारी भीड़ है। भारत में भी जिस प्रकार गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, वो दिन दूर नहीं जब ये जनता से लेकर सत्ता तक के लिए सिरदर्द बन जाएगा।

 

कार पार्किंग आसान नहीं है।

 

 

गाड़ियां भले ही शानो-शौकत के साथ-साथ आसान यातायात का जरिया हो लेकिन ये एक साथ कई समस्याओं को जन्म दे रही हैं। यह ट्रैफिक जाम, प्रदूषण, महंगाई के साथ ही पार्किंग स्पॉट की समस्या भी सृजित कर रही है। ताजा मामला हांगकांग का है, जहां एक शख्स ने 5 करोड़ में पार्किंग स्पॉट खरीद कर सबको चौंका दिया है।

 

 




हांगकांग ऐसा शहर है जहां पार्किंग स्पॉट के अभाव को देखते हुए लोग गाड़ियों से परहेज करने लगे हैं। हांगकांग के आलीशान जिला कौलून के ‘हो मन टिन’ क्षेत्र में किसी शख्स ने महज पार्किंग स्पॉट के लिए इतना महंगा डील फाइनल किया है। हालांकि, उसकी पहचान गुप्त ही है, फिर भी बंदा सुर्ख़ियों में बना हुआ है।

 

 

इसकी सराहना तो नहीं हो रही है लेकिन निंदा और आश्चर्य से जरूर देखा जा रहा है। क्लासिक कार संग्रहकर्ता डैरिन वू ने इसे पागलपन बताते हुए कहा है कि इतने में तो पांच गाड़ियां और खरीदी जा सकती हैं। पार्किंग स्पॉट इतना महंगा खरीदना सराहनीय कदम नहीं कहा जा सकता।

 

 

जो भी हो, ये हांगकांग की सच्चाई है कि पार्किंग स्पॉट भी बहुत महंगे हैं। वहां एक पार्किंग स्पॉट के लिए औसतन 2.23 मिलियन हांगकांग डॉलर ख़र्च करना पड़ता है। बीते दशक में वहां घरों की कीमत में 3.4 गुणा उछाल आया है, लिहाजा पार्किंग की कीमत भी बढ़ गई है।

 

 

आप भी अगर कारों के शौक़ीन हैं तो जान लीजिए कि भारत में भी आने वाले दिनों में कार रखने वालों को ऐसी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है!