Advertisement

गोवा बन सकता है वेनिस की तरह खूबसूरत, करना पड़ेगा यह काम

9:53 am 28 Nov, 2017

Advertisement

इटली का खूबसूरत शहर वेनिस। समुंदर के सीने पर खड़े वेनिस को ख्वाबों की नगरी भी कह सकते हैं। यहां पहली बार कदम रखने पर लगता है मानो कई सौ साल पीछे चले गए पर खूबसूरती बरकरार है।

यह शहर शांत है, क्योंकि वाहनों के नाम पर यहां नावें चलती हैं।

 

खूबसूरती की बात करें तो यहां एक से एक नजारा है। सेन्ट मार्क्स चौक से लेकर रियाल्टो पुल तक के अलग-अलग नजारे आपका मन मोह लेंगे।

 

अब बात अपने गोवा की।

 

गोवा भारत के खूबसूरत जगहों में से एक है, तभी तो यह दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। पहाड़ की वादियों से कश्मीर धरती पर स्वर्ग कहलाता है, तो गोवा भी समुद्री तट के साथ कमतर नहीं है। भारत में सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटक गोवा आते हैं और यह छुट्टी बिताने के लिए बेहद अच्छी जगह है।


Advertisement
अब गोवा की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाने की कोशिश हो रही है। माना जा रहा है कि इसे इटली के वेनिस की तरह कलात्मक सुन्दरता प्रदान किया जा सकता है। इसे ईस्ट का वेनिस बनाने की बात की जा रही है। उसी तरह जल यातायात को बढ़ावा देकर यहां ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को लुभाने के प्रयास हो रहे हैं।

द्रष्टि मरीन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव सोमानी ने कहा:

“गोवा में वेनिस बनने की पूरी क्षमता है, जहां जल यातायात को बढ़ावा दिया जा सकता है। अगर गोवा के अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग को गति दी जाए, तो ये पूर्व का वेनिस बन सकता है।”

सोमानी की एजेंसी गोवा में कोस्टलाइन के साथ ही तटीय इलाके में प्राइवेट लाइफ़गार्ड सेवा प्रदान करती है। मीडिया से बातचीत में सोमानी कहते हैं कि एक मॉडल है, जो वेनिस के बहुत ही निकट है। गोवा में जलमार्ग से यात्रा को बढ़ावा देना चाहिए। सोमानी के मुताबिक उनकी एजेन्सी दिसबंर 2017 एक नई फेरी सेवा आरंभ कर सकती है।

प्रस्तावित नौका सेवा दो 40-सीटर, हाई-स्पीड कैमरानों की सहायता से काम करेगी, जो राज्य की राजधानी पणजी, पुराने गोवा जैसे बागा, अगुआडा, संकरेइम और दबोलीम हवाई अड्डे से यात्रियों को सर्विस देगी। साथ ही हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए नौका टर्मिनल और हवाई अड्डे के बीच एक निःशुल्क शटल सेवा भी शुरू हो सकती है।

जानकारी के लिए बताएं कि पुराने गोवा और पणजी का किराया 100 रुपए, वहीं बैना और पणजी का किराया 800 रुपये लगेगा। माना जा रहा है कि इस सेवा के शुरू होने से गोवा को वेनिस की तरह खूबसूरत बना सकता है।

Advertisement


  • Advertisement