जर्मन शेफर्ड कुत्तों के बारे में ये 12 दिलचस्प बातें शायद ही आपको पता होंगी

11:40 am 26 Apr, 2018

कुत्ते इंसान के सबसे अच्छे दोस्त माने जाते हैं। यह सबसे वफादार, दयालु और अपने मालिक की रक्षा करने वाला जानवर होता है। खुशी हो या गम कुत्ता हमेशा अपने मालिक का साथ देता है। आज हम आपको कुत्तों की खास नस्ल जर्मन शेफर्ड के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, इस नस्ल के कुत्ते पूरी दुनिया में मशहूर हैं।

 

1. जर्मन शेफर्ड कुत्तों की अपेक्षाकृत नई नस्ल है, जो 1899 में अस्तित्व में आई। जर्मनी इनका मूल देश है।

 


 
 

2. करीब 100 से ज्यादा कुत्तों की नस्ल पर हुए अध्ययन के मुताबिक, जर्मन शेफर्ड तीसरा सबसे बुद्धिमान कुत्ता होता है। ये कुत्ते अपनी समस्याओं का हल खुद ही ढूंढ़ लेते हैं। सिर्फ पूडल और बॉर्डर कूली कुत्ते ही जर्मन शेफर्ड से ज़्यादा बुद्धिमान होते हैं।

 


 
 

3. एक स्वस्थ जर्मन शेफर्ड कुत्ता 11 से 14 साल तक जीवित रहता है।

 


 
 

4. सूंघने की क्षमता के हिसाब से ये सबसे बेहतरीन कुत्ते माने जाते हैं। इस नस्ल के कुत्तों की नाक में 225 मिलियन सेंट रिसेप्टर्स होते हैं, जिसकी वजह से हवा और जमीन पर कहीं भी किसी भी चीज को बहुत अच्छे तरीके से सूंघ सकते हैं।

 


 
 

5. इस नस्ल के कुत्ते कई रंग और पैटर्न में पाए जाते हैं। ज्यादातर ये सफेद, काले, ग्रे आदि रंगों के होते हैं।

 


 
 

6. जर्मन शेफर्ड बहुत खतरनाक होते हैं। यदि ये किसी व्यक्ति को काट ले तो उसकी हड्डी टूट सकती है और उसके टिश्यूस को नुकसान पहुंचता है।




 


 
 

7. बुद्धिमानी की वजह से इस नस्ल के कुत्ते पूरी दुनिया की पुलिस और फौज में भी शामिल किए गए हैं। उन्हें अपना काम अच्छी तरह से करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। ये कुत्ते बम निरोधी दस्ते का भी हिस्सा होते हैं।


 
 

8. इस नस्ल के कुत्ते कोई भी काम बहुत जल्दी सीख जाते हैं, सिर्फ 5 बार एक चीज बताने पर वो उसे सीख जाते हैं।

 


 
 

9. इस नस्ल के कुत्ते 95 प्रतिशत अपने मालिक की बात मानते हैं।

 


 
 

10. ये कुत्ते कितने वफादार होते हैं इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक बार एक 15 साल का जर्मन शेफर्ड अपने मालिक के मरने के बाद भी उसके साथ कब्रिस्तान में ही रहा और वहीं मर गया।

 


 
 

11. वहीं रिन टिन-टिन नाम का यह जर्मन शेफर्ड कुत्ता (नर) इंटरनेशनल सुपरस्टार है और वो 27 हॉलीवुड फिल्मों में दिख चुका है।

 


 
 

12. इस नस्ल के कुत्तों को बच्चों से बहुत प्यार होता है और वो उनकी बहुत देखभाल करते हैं।