Advertisement

कमाई के रेस में भी ‘खिलाड़ी’ साबित हुए अक्षय कुमार; सलमान, शाहरुख और आमिर रह गये पीछे

author image
1:44 pm 23 Jul, 2018

Advertisement

बॉलीवुड सुपरस्टारअक्षय कुमार कमाई के मामले में भी ‘खिलाड़ी’ साबित हो रहे हैं। हाल ही में प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने कमाई के मामले में टॉप 100 की एक ग्लोबल लिस्ट जारी किया है। फोर्ब्स ने इस लिस्ट में अक्षय कुमार के साथ सलमान खान को जगह दी है। वही, किंग खान यानी शाहरुख खान और मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान इस लिस्ट में शामिल नहीं है।

 

अक्षय 4.05 करोड़ डॉलर (लगभग 3.07 अरब रुपए) और सलमान 3.37 करोड़ डॉलर (लगभग 2.57 अरब रुपए) की कमाई के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रिटीज की फोर्ब्स 2018 की लिस्ट में शामिल किए गए हैं।

 

 

वहीं, इस सूची में अमेरिकी मुक्केबाज फ्लोयड मेवेदर ने टॉप पोजिशन हासिल किया है, जिनकी साल भर की कमाई 28.5 करोड़ डॉलर (लगभग 19.49 अरब रुपए) रही है। फोर्ब्स की लिस्ट में अक्षय कुमार को 76वां स्थान मिला है।  वहीं, कमाई के इस रेस में सलमान खान को 82वां स्थान मिला है।

 

 

कमाई के मामले में भी ‘खिलाड़ी’

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अक्षय कुमार फिल्म, ब्रांड एंडोसमेंट के अलावा रियल एस्टेट में भी काफ़ी पैसा लगाते हैं। खबरों के मुताबिक अक्षय कुमार ने अपने दोस्त और बॉलीवुड सितारे विवेक ओबेरॉय के साथ मिलकर मुंबई और उसके आस पास के इलाक़ों में रियल एस्टेट में काफ़ी निवेश किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्षय कुमार रियल एस्टेट से सालाना 50 करोड़ रुपये बना लेते हैं । इतना ही नही अक्षय 4 प्रोडक्शन हाउस के मलिक भी हैं। उन्होंने काफ़ी पैसा मराठी फ़िल्मो में भी निवेश कर रखा है।

 

 

अक्षय कुमार नहीं लेते फीस, इस तरह कमाते हैं फिल्मों से पैसे

 

अक्षय कुमार भी बॉलीवुड के उन चुनिंदा सितारों में से एक हैं जो फिल्म के मेहनताना यानी फीस के बजाय फिल्म के मुनाफ़े में हिस्सा लेते हैं। अक्षय की फिल्में कंटेंट बेस्ड होती हैं, इसलिए यह ठीक-ठाक कमाई कर जाती हैं। पिछले ही साल उनकी फिल्म एयर लिफ्ट 100 करोड़ से ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हुई थी। इस फिल्म के मुनाफ़े में बड़ा हिस्सा अक्षय से बांटा गया। वहीं, पैडमैन और टॉयलेट: एक प्रेमकथा कम बजट की फिल्म होने के वावजूद कमाई के मामले में भी सफल साबित हुई।


Advertisement
 

फोर्ब्स मैगजीन लिखता हैः

 

”अक्षय कुमार बॉलीवुड के उन चुनिंदा स्टार्स में शामिल हैं जिन्होंने सोशल मुद्दों पर फिल्में बनाते हुए भी इतनी एंडॉर्समेंट्स और कमाई की। इनमें ‘टॉयलेट: एक प्रेमकथा’ जैसी एक फिल्म है जो कि सैनिटेशन के मुद्दे को उठाती है और लोगों को जागरुक करती है। वहीं, ‘पैडमैन’ जैसी फिल्म भी शामिल है जो महिलाओं महावारी जैसे मुद्दों को उठाती है। फिल्मों के साथ-साथ अक्षय करीब 20 ब्रांड्स को एंडॉर्स कर रहे हैं।”

 

 

फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया के टॉप 100 एंटरटेनर ने संयुक्त रूप से पिछले 12 महीनों में 6.3 अरब डॉलर की कमाई की है, जो कि पिछले साल की कुल कमाई का 22 प्रतिशत अधिक है वहीं, सलमान खान को लेकर फोर्ब्स ने लिखाः “ये बॉलीवुड मेनस्ट्रीम के वो स्टार हैं जो आज भी फिल्में प्रोड्यूस कर रहे हैं और अभी भी ‘टाइगर जिंदा है’ जैसी हिट फिल्में दे रहे हैं। इसके अलावा कुछ एंडॉर्समेंट्स भी वो करते हैं।”

 

नीचे फोटो में देखिए इस सूची में कमाई के मामले में टॉप 10 सेलेब्रिटी

 

 

बता दें इस लिस्ट में 12 से भी ज्यादा स्टार्स ऐसे हैं, जिनकी कमाई 10 करोड़ डॉलर (लगभग 6.83 अरब रुपए) से अधिक रही है। पिछले 20 साल से फोर्ब्स ये लिस्ट जारी कर रहा है और इतिहास में ये पहली बार हुआ है, 12 स्टार्स की कमाई 10 करोड़ डॉलर से ज्यादा है।

इस सूची में मुक्केबाज फ्लोयड मेवेदर पहले स्थान पर , अभिनेता जॉर्ज क्लूनी दूसरे नंबर पर और टीवी स्टार एवं महिला उद्योगपति काइली जेनर तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा सूची में फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो (10), पॉप स्टार कैटी पेरी (19), टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (23), गायिका बियॉन्से नॉलेस (35), लेखिका जे के रॉलिंग (42) और गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स (66) स्थान पर हैं।

Advertisement


  • Advertisement