Advertisement

पहाड़ी इलाकों में खाने-पीने की इन चीजों का जायका हो जाता है दोगुना, ये है वजह

10:19 am 23 Jun, 2018

Advertisement

पहाड़ों पर छुट्टियां बिताने का क्रेज है। प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे इन पहाड़ों में रोमांच का मजा लेना एक अलग ही अनुभव है। पर्वत श्रेणियों के बीच बसे हिल स्टेशन्स में दोस्तों और परिवार के साथ मौज-मस्ती के लिए लाखों सैलानी पहाड़ों का रुख करते हैं। एक और खास वजह है जो पहाड़ी इलाकों को और भी आकर्षक बनाती हैं, वह है यहां का खाना। ट्रिप के दौरान पहाड़ों पर खाने का मजा ही कुछ और है। यहां का सुहाना मौसम किसी भी चीज का स्वाद दोगुना कर देता है, फिर चाहे वो यहां के स्थानीय व्यंजन हो या फिर फास्ट फूड। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास फास्ट फूड और रिफ्रेशमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका जायका पहाड़ी इलाकों में दोगुना हो जाता है।

 

मैगी

मैगी अब पहा़ड़ों की मांग भी बन चुकी है और वहां की पहचान भी। घर से दूर पहाड़ों में समय बिताते वक्त आपने भी मैगी का स्वाद जरूर चखा होगा। महज 2 मिनट में तैयार होने वाली मैगी पहाड़ों में हर किसी की पहली पसंद बन चुकी है। कैंपिंग के दौरान भी बहुत से लोग पहाड़ों पर बड़े ही चाव से मैगी खाते दिख जाते हैं। जाहिर है पहाड़ों के सुहाने मौसम के बीच मैगी का स्वाद भी दोगुना हो जाता है। पहाड़ों में हर थोड़ी दूरी पर आपको मैगी ज्वाइंट्स दिख जाएंगे। जहां आप हाथों में  गर्मागर्म मैगी लेकर प्राकृतिक सौंदर्य को निहार सकते हैं।

 

चाय

गर्मियों के मौसम में चाय के शौकीन भी चाय पीने से परहेज करते हैं, लेकिन पहाड़ों पर चाय का मजा कई गुना बढ़ जाता है। यहां के सुहाने मौसम को देखकर किसी को भी चाय की तलब लग सकती है। पहाड़ों पर हर छोटे ज्वाइंट्स पर लोगों को चाय की चुस्की का मजा लेते देखा जा सकता हैं।


Advertisement
 

 

पहाड़ी मसाले

एक और खास चीज जो पहाड़ों के खाने का स्वाद दोगुना कर देती है, वो है यहां केस्थानीय मसाले। पहाड़ों में बहुत से मसाले उगाए जाते हैं जो वहां के जायके को बढ़ा देते है।

 

मोमोज और चिकन सूप

पहाड़ी खानों में मोमोज का अपना अलग महत्व है। तिब्बत के इस पारंपरिक व्यंजन का स्वाद पहाड़ों में और भी ज्यादा बढ़ जाता है। पहाड़ी इलाकों में चिकन सूप के साथ साथ  थुप्का यानी नूडल्स के साथ सूप का चटपटा स्वाद भी आपको मिल जाएगा। पहाड़ों में पर्यटकों की भीड़ मोमोज और चिकन सूप के चटकारे लेने का मौका नही छोड़ती।

 

Advertisement


  • Advertisement