विवादों में घिरी जॉन अब्राहम की फिल्म ‘सत्यमेव जयते’, मुहर्रम सीन को लेकर मचा बवाल

author image
6:36 pm 7 Jul, 2018

फिल्म ‘परमाणु’ के बाद जॉन अब्राहम एक बार फिर एक्‍शन की तरफ लौटते हुए अपनी नई फिल्‍म ‘सत्‍यमेव जयते’ के साथ बड़े पर्दे पर उतरने को तैयार हैं। इस फिल्म का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया गया। फिल्म में जॉन अब्राहम एक पुलिस वाले के किरदार में नजर आएंगे। एक्‍शन और थ्रिल से भरी इस फिल्म के ट्रेलर में जॉन भ्रष्टाचारी पुलिसवालों को मौत के घाट उतारते नजर आ रहे हैं। ट्रेलर में जॉन का खूंखार रूप रोंगटे खड़े कर देने वाला है।

फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ का ट्रेलर पिछले महीने की 28 जून को ही रिलीज किया गया था, लेकिन अब इसी ट्रेलर की वजह से फिल्म मुसीबत में पड़ती नजर आ रही है।

 

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के एक पदाधिकारी ने जॉन अब्राहम और उनकी फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि फिल्म का ट्रेलर धार्मिक भावनाओं को आहत करता है।

 

उन्होंने अपनी शिकायत में फिल्ममेकर्स पर आरोप लगाते हुए कहा हैः

 

“फिल्म सत्यमेव जयते के ट्रेलर में मुहर्रम को गलत तरीके से दर्शाया गया है। ये दुर्भावना से ग्रसित है, ऐसा ट्रेलर देखने से प्रतीत होता है। ऐसा करने से मुस्लिम समुदाय की भावनाएं आहत होती हैं। इसलिए संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।”

 




 

वहीं, इस मामले से जुड़े एक वकील ने भी फिल्म के निर्माताओं पर निशाना साधते हुए कहाः

“इस ट्रेलर में मुहर्रम को गलत तरीके से दिखाया गया है।  ये फिल्म भ्रष्टाचार पर आधारित है और निर्माता इसे मुहर्रम के सीन के बिना भी अच्छे तरीके से पूरा कर सकते थे।  फिल्म का मुहर्रम से कोई लेना-देना नहीं है।  इससे एक खास समुदाय की भावनाएं आहत हो रही हैं।”

 

 

उधर, इस पूरे मसले पर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) से जुड़े एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा है कि जब फिल्म सेंसर के लिए आएगी तो पूरी तफ्तीश की जाएगी। अगर कोई सीन धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला या आपत्तिजनक पाया गया, तो उसे फिल्म से हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेंसर बोर्ड का धार्मिक भावनाओं को लेकर बहुत ही स्पष्टवादी रवैया है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर किसी भी जाति, समुदाय, लिंग या पंथ की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाया जा सकता। इस बारे में सूचना और प्रसारण मंत्रायल की तरफ़ से स्पष्ट निर्देश हैं।

मिलाप मिलन झवेरी के निर्देशन और निखिल आडवाणी के प्रोडक्शन में बन रही इस फिल्म में  जॉन अब्राहम और मनोज वाजपेयी जैसे सितारे प्रमुख भूमिकाओं में नजर आएंगे। फिल्म स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को सिनेमाघरों में उतरेगी। जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म ‘परमाणु’ ने हाल में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था, अब उन्हें अपनी इस फिल्म से भी यकीनन खास उम्मीदें होंगी।