Advertisement

इन हॉलिडे डेस्टिनेशन्स पर बरसात का मजा हो जाएगा दोगुना, देखिए तस्वीरें

1:52 pm 15 Jun, 2018

Advertisement

गर्मियों का मौसम अब बस खत्म होने को है। कुछ ही दिनों में रिमझिम बारिश दस्तक देने वाली है। ऐसे में बहुत से लोगों ने बरसात में भीगने का मन अभी से बना लिया होगा। अगर आप भी गर्मी के मौसम से ऊब चुके हैं और हॉलिडे डेस्टिनेशन प्लान कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन लेकर आए हैं। ये कुछ खास जगहें हैं, जहां जाकर आप बारिश का लुत्फ उठा सकते हैं।

कुर्ग | कर्नाटक

कुर्ग को कर्नाटक के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक माना जाता है। बरसात के दिनों में यह हिल स्टेशन और भी ज्यादा आकर्षक हो जाता है। बारिश में यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को निराहना आपको एक अनोखा एहसास कराएगा। यहां की सुंदर घाटियां मन मोह लेने वाली हैं। अगर आप हिल स्टेशन घूमने के शौकीन हैं तो बारसात के दिनों में एक बार इस हिल स्टेशन की सैर जरूर करें। यहां आपको चाय- कॉफी के बागान के साथ साथ संतरे के बागीचे और नदियां भी देखने को मिलेंगी।

 

मुन्नार | केरल

मुन्नार केरल का एक प्रमुख पर्वतीय पर्यटन स्थल है। केरल का ये हिल स्टेशन चाय के हरे-भरे बागानों और खूबसूरत पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है। देशभर के पर्यटकों को केरल में बसा ये खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी ओर आकर्षित करता है। सुंदर वादियों से घिरे इस पर्यटन स्थल की खूबसूरती देखते ही बनती है।

 

 

वैली ऑफ फ्लॉवर्स | उत्तराखंड

हिमालय की गोद में बसी एक खूबसूरत जगह है जिसे ‘वैली ऑफ फ्लॉवर्स’ कहा जाता है। यहां आपको 400 से भी ज्यादा प्रकार के फूल देखने को मिलेंगे। यह चमोली जिले में स्थित है। पहाड़ों की वादियों में फूलों के बीच होने का एहसास कैसा होगा आप अंदाजा लगा सकते हैं।

 

उदयपुर | राजस्थान

राजस्थान की खूबसूरती के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा। अगर आपको हल्की बारिश पसंद है तो उदयपुर आपके लिए ही है। यहां आपको बहुत ज्यादा बारिश नहीं मिलेगी, बल्कि बारिश में यहां मौसम सामान्य ही बना रहता है, जो उदयपुर को एक खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन बनाता है। यहां की शाही मेहमानवाजी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

 

कोडाइकनाल | तमिलनाडु


Advertisement
समुद्र तल से 2133 मीटर की ऊंचाई पर बसा तमिलनाडु का ये खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी सुन्दरता से सबको मोहित कर देता है। तमिलनाडु में बसा कोडाइकनाल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। कोडाइकनाल दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध और पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है।

 

चेरापूंजी | मेघालय

बारिश के शौकीनों के लिए ये जगह सेबसे मुफीद है। यह देश के उन चुनिदां स्थानों में से एक है जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है। अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं और उसके सौंदर्य को निहारना चाहते है, तो यहां एक बार जरूर जाएं।

 

महाबलेश्वर | महाराष्ट्र

बारिश के मौसम में महाबलेश्वर और भी खूबसूरत हो जाता है।  यहां वीना, गायत्री, सावित्री, कोयना और कृष्‍णा नाम की पांच नदियां बहती हैं।

 

पुडुच्चेरी

पुडुच्चेरी को पॉन्डिचेरी भी कहा जाता है। ये भारत गणराज्य का एक केन्द्र शासित प्रदेश है। समुद्र तट पर बसे इस प्रदेश में आपको फ्रांसीसी उपनिवेश की झलक देखने को मिलेगी। अगर आप बारिशों के मौसम में पुडुच्चेरी जा रहे हैं तो यहां घूमने का मजा दोगुना हो जाएगा।

 

अल्लेप्पी | केरल

अल्लेप्पी भी केरल के खास पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां लोग हाउस बोटिंग का मजा लेने जाते है। प्रकृति ने यहां झीलों का एक जाल सा बिछा रखा है।अल्लेप्पी को दक्षिण भारत का वेनिस भी कहा जाता है।

 

Advertisement


  • Advertisement