फुटबॉल वर्ल्ड कप: ये जानवर भविष्यवाणी के मामले में इंसानों से भी हैं आगे

author image
10:57 am 2 Jul, 2018

जोश, जुनून और दीवानगी की अगर कोई भाषा है, तो वह सिर्फ़ फुटबॉल है। इस बार रूस के 11 शहरों के 12 खूबसूरत मैदानों में खेले जा रहे  21वें फीफा विश्व कप में दुनिया की 32 बेहतरीन टीमें हिस्सा ले रही हैं। आलम यह है कि फीफा विश्व कप का खुमार पूरी दु‌निया के सिर चढ़ कर बोल रहा है।

फुटबॉल का महाकुंभ विश्व कप अपना आधा सफर तय कर चुका है और ऐसा लगने लगा है जैसे पूरी दुनिया ही फुटबॉल में तब्दील हो गई हो। नॉक आउट दौर में दिग्गज सितारों से सजी अर्जेंटीना और पुर्तगाल जैसी बड़ी टीम का ख्वाब टूट चुका है। ऐसे में  भविष्यवाणियों का दौर शुरू हो जाना लाजिमी है।

कयास लगाने के इस बाज़ार में फुटबॉल और भविष्यवाणी करने वाले जानवरों का पुराना रिश्ता रहा है। आपने जर्मनी में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2010  मे ऑक्टोपस पॉल की कहानी तो सुनी ही होगी, जिसने सटीक भविष्यवाणियां कर के पूरे विश्व में सनसनी मचा दी थी। तो आइए आज मिलते  है ऐसे ही कुछ भविष्यवक्ता जानवरों से जो अपने अनूठे हुनर के कारण चर्चा का कारण बने हुए हैं।

 

ऑक्‍टोपस पॉल

 

 

2010 में दुनिया से अलविदा कह चुके ऑक्‍टोपस पॉल की लोकप्रियता का आलम यह था कि पॉल बाबा जब 2010 के फ़ीफ़ा फाइनल की भविष्यवाणी करने के लिए तैयार हुए तो दुनिया भर से लगभग 125 से अधिक पत्रकार उसकी कवरेज के लिए वहां मौजूद थे। इनमें स्पेन, हॉलैंड और जर्मनी ही नहीं, बल्कि यूरोप के तमाम देशों के अलावा ब्राजील, अमेरिका और जापान के पत्रकार भी शामिल थे। भविष्यवाणियों की सक्सेस रेट 85% के साथ ऑक्‍टोपस पॉल ने स्पेन के विश्व विजेता बनने के साथ 8 सटीक भविष्यवाणी करके सबको हैरत में डाल दिया था।

 

हाथी नेली

 

 

उत्तरी जर्मनी के सेरेंगेटी पार्क जू में रहने वाले हथिनी नेली पहली बार सुर्ख़ियों में तब आई थी, जब 2013 में चैंपियंस लीग के फाइनल में बोरुसिया डॉर्टमुंड पर बायर्न म्युनिख की जीत की सही अनुमान लगाया था। उसकी इस प्रतिभा का इस्तेमाल 2014 के फुटबॉल वर्ल्ड कप में भी किया गया। नेली ने विपक्षी टीम के गोलपोस्ट में फुटबॉल डाल जर्मनी के चैंपियन बनने की सही भविष्यवाणी की थी। इसके अलावा नेली अपने इस हुनर के सटीकता के 85% सक्सेस रेट के साथ 2010 वर्ल्डकप और 2008 यूरो कप विजेता की सही भविष्यवाणी कर चुकी है।

 

ऊंट शाहीन

 




 

2014 के वर्ल्ड कप के दौरान भविष्यवाणी करने वाले जानवरों में यूएई शाहीन नाम का ऊंट भी शामिल था। शाहीन ने वर्ल्ड कप के  29 में से 19  मैचों की सटीक भविष्यवाणी की थी। इस शाहीन ने वर्ल्ड कप के दौरान स्पेन-हॉलैंड और इंग्लैंड-इटली के मैच के विजेताओं की सही भविष्यवाणी करके सनसनी मचा दी थी। शाहीन मैच खेलने वाली दोनों टीमों के झंडे के निशान वाले लकड़ी के स्टैंड में से एक को अपनी नाक से छूकर बताता था कि कौन सी टीम जीतेगी।

 

कछुआ मोमारियो

 

 

इस कछुए को जर्मनी के टीवी चैनल एआरडी ने फुटबॉल मैचों की भविष्यवाणी करने के लिए अपने मॉर्निंग शो में आधिकारिक रूप से ले लिया था। 2014 विश्व कप में जर्मनी के पहले मैच के ठीक पहले मोमारियो ने जर्मन टीम की जीत चुनी थी। इस मैच में जर्मनी ने पुर्तगाल को 4-0 से हराया था।

 

प्रेडिक्टारू कंगारू

 

 

2014 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के चिड़ियाघर के एक कंगारू प्रेडिक्टारू ने अपनी भविष्यवाणियो से काफ़ी शोहरत बिटोरी थी। ट्विटर पर 16,000 से भी ज्यादा फॉलोअर्स वाला  प्रेडिक्टारू कंगारू अपने इस अनूठी प्रतिभा के कारण  सोशल मीडिया पर काफी मशहूर है।

 

एचिलेस बिल्ली

 

 

2018 के इस विश्व कप में सेंट पीट्सबर्ग के हर्मिटेज म्यूजियम में रहने वाली एचिलेस नामक बिल्ली काफ़ी सुर्खिया बटोर रही है।आपको बता दें कि ये सफेद रंग की बिल्ली बहरी है। चीजों का आसानी से चयन और ध्यान केंद्रित रखने की क्षमता के कारण इस बार इसे फीफा वर्ल्ड कप के विजेता की भविष्यवाणी का काम सौंपा गया है। अपने इस प्रतिभा के दम पर फुटबॉल वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही इस बिल्ली ने रूस की जीत की सटीक भविष्यवाणी की थी।