Advertisement

… तो इन वजहों से पार्टनर को धोखा देते हैं लोग

2:31 pm 22 Mar, 2018

Advertisement

आजकल एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर बहुत आम बात हो गई है, लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज शादी के कुछ सालों बाद अक्सर कपल एक-दूसरे से बोर हो जाते हैं और घर के बाहर प्यार की तलाश करने लगते हैं। इसके अलावा भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के कई कारण हो सकते हैं।

1. जल्दी शादी

जो लोग 20 की उम्र में शादी कर लेते हैं। 30 तक आते-आते उनमें कई तरह के बदलाव होते हैं। यह बदलाव उनकी सोच और प्रोफेशनल लाइफ सबमें आता है। इस वजह से भी कई बार कपल्स के बीच दूरियां आने लगती है। जब शादी हुई थी तब उतनी मैच्योरिटी नहीं थी, लेकिन अब दोनों में से अगर किसी एक को भी पार्टनर में कुछ कमी दिखती है तो वो बाहर अपने लिए दूसरा परफेक्ट पार्टनर तलाशने लगते हैं।

2. असंतुष्ट सेक्स लाइफ

जिन कपल्स की सेक्स लाइफ अच्छी नहीं होती वो अपनी इस ज़रूरत की पूर्ति के लिए बाहर नए रिश्ते बनाने लगते हैं और धीरे-धीरे उनकी शादी टूटने की कगार पर पहुंच जाती है।

3. भावनात्मक जुड़ाव का अभाव

वक्त के साथ-साथ यदि पति-पत्नी में भावनात्मक जुड़ाव मज़बूत नहीं होगा तो उनके बीच दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में यदि को बाहरी या तीसरा शख्स उन्हें भावनात्मक रूप से सपोर्ट करता है तो वो उससे आकर्षिक होकर उसके करीब जाने लगते हैं।

4. बुनियादी मूल्य


Advertisement
कपल्स के बुनियादी मूल्य भी अलग-अलग होते हैं। जो चीज़ पत्नी को सही लगती है वो पति को ग़लत लगती है ऐसे में इस मुद्दे पर अक्सर दोनों के बीच बहस हो जाती है और ये बढ़ती बहस पार्टनर को शादी के बाहर नए रिश्ते की तलाश के लिए मजबूर कर देती हैं।

5. मज़े के लिए

कुछ लोग अपनी रूटीन लाइफ में कुछ रोमांच भरने के लिए और मौज-मस्ती के लिए एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर करते हैं, भले ही आपको ये सुनकर अजीब लगे, मगर लोग ऐसा करते हैं।

6. जबरन कराई गई शादी

यदि किसी ने परिवार के दबाव में शादी की है और उसे अपनी पत्नी/पति पसंद नहीं है तो ऐसे लोग शादी के कुछ सालों के बाद नए रिश्ते तलाश लेते हैं और पार्टनर को धोखा देते हैं।

7. बच्चे का जन्म

बच्चे के आने से यकीनन कपल की ज़िंदगी में खुशियां आती हैं, मगर उससे उनकी सेक्स लाइफ बुरी तरह प्रभावित भी हो जाती है, अक्सर देखा गया है कि बच्चा होने के बाद पति बाहर प्यार की तलाश करने लगता है और पति को धोखा देता है।

8. अहंकार

कई बार कपल के बीच का अहंकार और असुरक्षा की भावना भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह बनती है।

Advertisement


  • Advertisement