प्लास्टिक की समस्या से निजात पाने के लिए आज ही घर ले आइए ये शानदार प्रोडक्ट्स

11:33 am 10 Jun, 2018

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने का प्रण लिया गया, क्योंकि प्लास्टिक पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाता है। पिछले कुछ समय से पर्यावरण को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए लोग कपड़े और जूट का बैग इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इसके अलावा प्लास्टिक की और भी चीज़ें है हमें जिनका विकल्प तलाशना होगा।

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं प्लास्टिक की चीज़ों के कुछ ऐसे विकल्प, जिन्हें इस्तेमाल के बाद आप खा भी सकते हैं। चौंकिए मत, ये सच है। आज से ही प्लास्टिक के बर्तनों को छोड़े ये इडिबल प्रोडक्ट्स घर ले आइए।

 

ज्वार की चम्मच

 

होटल से खाना मंगाने पर आपको प्लास्टिक के कांटे-चम्मच मिलते हैं और इस्तेमाल के बाद आप इन्हें कचरे में फेंक देते हैं और ये प्लास्टिक नष्ट नहीं होता। इस समस्या से निजात पाने केलिए बेकेस नाम की एक भारतीय कंपनी ने ज्वार और चावल से चम्मच बनाई है। ज्वार से बनी चम्मच गर्म सूप पीते वक्त भी पिघलती नहीं है और इससे आप आसानी से खाना खा सकते हैं और खाने के बाद चम्मच को भी खा सकते हैं।

 

 

खाने वाला कप

 

जी हां, दिखने में ये कप प्लास्टिक की तरह दिखते हैं, मगर आप इन्हें खा भी सकते हैं। लोलीवेयर नामक कंपनी ने ये कप बनाए हैं। ये कप सीवीड एक्स्ट्रैक्ट से बने हैं और ये चेरी, अंगूर जैसे कई फ्लेवर में मौजूद हैं। कप के अलावा ये कपंनी खाने वाले स्ट्रॉ भी बना रही हैं ताकि इस्तेमाल के बाद इन्हें खा लिया जाए, तो इस तरह से कचरे की समस्या होगी ही नहीं।

 

 

रिंग होल्डर्स

 

पब और बार में बीयर की बोतलें रखने के लिए जो रिंग बनाई जाती है वो प्लास्टिक की बनी होती है। ऐसे में अमेरिका की कंपनी सॉल्टवॉटर ब्र्यूवेरी ने ऐसा रिंग होल्डर बनाया है जिसे इस्तेमाल का बाद खाया जा सकता है। ये रिंग होल्डर गेहूं और ज्वार से बना है।

 




 

बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक फिल्म

 

आपके दूध में कैसीन नामक प्रोटीन होता है, जिससे रोज़ाना इस्तेमाल में आने वाली प्लास्टिक फिल्म बनाई जा सकती है। इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा और आपको प्लास्टिक का विकल्प भी मिल जाएगा, लेकिन फिलहाल ये बना नहीं है। इसे बनाने की तैयारी चल रही है।

 

 

खाने वाली बोतल

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ अमेरिका में ही 38 बिलियन प्लास्टिक की पानी को बोतले कचरे में फेंके जाती हैं और भारत में भी बड़ी मात्रा में प्लास्टिक की बोतलें कूड़ेदान में मिलती है। इस समस्या के हल के लिए स्किपिंग रॉक्स लैब ने ऐसी बोतल बनाई है, जिससे पानी पीने के बाद उसे आप खा सकते हैं। ओहो नाम की ये बोतल सीवीड और कैल्शियम क्लोराइड से बनी है और प्लास्टिक की तरह ही पारदर्शी है।

 

 

विकिसेल्स

 

अमेरिका के डेविड एवर्ड नामक शख्स ने खाने वाली फूड पैकेजिंग तैयार की है जिसका नाम रखा है विकिसेल्स। देखने में ये अंडे के खोल की तरह है जिसमें आप खाने-पीने ती चीज़ें रख सकते हैं। इस फूड पैकेजिंग को चार्ज्ड पॉलीमर्स और खाने के कणों से बनाया गया है।

 

 

यदि आप अपने देश और वातावरण को प्लास्टिक से मुक्त करना चाहते हैं तो आपको भी प्लास्टिक के विकल्पों को तलाशना होगा।



Discussions
Popular on the Web