Advertisement

गूगल पर ‘Idiot’ टाइप करने से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर नजर आ रही है, जानिए इसकी वजह

author image
7:06 pm 18 Jul, 2018

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सिर्फ अमेरिका की ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे चर्चित हस्तियों में से एक हैं। ट्रंप अब एक बार फिर सुर्खियों में हैं और इस बार इसका कारण गूगल है। गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली शख्सियतों में शामिल डोनाल्ड ट्रंप ने शायद कभी ये नहीं सोचा होगा कि गूगल पर इडियट लिखने पर सबसे पहले उनकी ही फोटो आएगी।

 

जी हां, गूगल पर जैसी ही कोई इडियट टाइप कर रहा है तो तस्वीरों में ट्रंप की तस्वीर सबसे पहले दिखाई दे रही है।

 

 

इडियट लिखने पर ट्रंप का ही चेहरा सबसे ऊपर क्यों?

 

गूगल इमेज सर्च में ‘इडियट’ टाइप करने पर सबसे ऊपर ट्रंप की जो तस्वीर दिखती है, वह दरअसल बेबीस्पिटल नाम की अमेरिकी ब्लॉग साइट की है। यह साइट खास तौर से रूढ़िवादियों की सोच और उनकी तरफ फैलाई जाने वाली अफवाहों की काट ढूंढने का काम करती है। इस साइट पर डोनाल्ड ट्रंप की ‘बेवकूफी भरी हरकतों’ पर कई लेख छापे गए हैं।


Advertisement
 

 

गूगल पर इडियट टाइप करने पर डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर दिखाई देने का कारण गूगल एल्गोरिदम है, जो कीवर्ड और मेटा टैग पर काम करता है। मतलब गूगल सबसे पहले उन तस्वीरों को दिखाता है, जिसमें उस विशेष शब्द का सबसे ज्यादा बार इस्तेमाल किया गया हो। इसका मतलब ये हुआ कि सोशल मीडिया से लेकर अलग-अलग वेबसाइट पर डोनाल्ड ट्रम्प की तस्वीरें अपलोड करते समय उनका ज्यादातर कीवर्ड या मेटा टैग इडियट रखा गया है।

 

मतलब साफ है कि हजारों लोगों ने ट्रंप की तस्वीरें ‘इडियट’ शब्द के साथ टैग करते हुए अपलोड की हैं। इसी वजह से इडियट लिखने पर डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें सबसे ऊपर दिखाई देती हैं।

 

 

हालांकि, गूगल पर इडियट सर्च करने पर साइंटिस्ट न्यूटन की तस्वीर भी नजर आती है। वो इसलिए क्योंकि demonofmarketing.com नाम की वेबसाइट ने The Difference Between a Genius and an Idiot नाम के आर्टिकल में न्यूटन की फोटो लगाई है। और इसी तरह इडियट की-वर्ड को कई लोगों ने न्यूटन के तस्वीर के साथ भी अपलोड की होगी।

Advertisement


  • Advertisement