Advertisement

कॉन्डम का ऐसा अनोखा इस्तेमाल आपने पहले कभी नहीं देखा होगा!

12:08 pm 10 Sep, 2018

Advertisement

कॉन्डम किस काम आता है? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा सवाल है, क्योंकि कॉन्डम का इस्तेमाल तो हर किसी को पता है। हालांकि, शर्त लगा लीजिए कॉन्डम को जिस नए तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है, वह आपको पता नहीं होगा। जी हां, क्यूबा के लोग कॉन्डम का इस्तेमाल बड़े ही अनोखे काम में कर रहे हैं।

अन्वांटेड प्रेग्नेंसी रोकने वाले कॉन्डम से कई और भी काम किए जा सकते हैं और क्यूबा के क्रिएटिव लोग इसका ढेर सारे काम में इस्तेमाल कर भी रहे हैं। यकीनन आपको जानकर हैरानी होगी कि वहां के लोग बच्चों की बर्थडे पार्टी में कॉन्डम को गुब्बारे की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वहीं महिलाएं इसे हेयरबैंड की तरह।

कॉन्डम का इस्तेमाल कुछ इस तरह करते हैं क्यूबा के लोग।

 

 

आपको बता दें कि क्यूबा की राजनीतिक और आर्थिक नीतियों की वजह से लोग ऐसा कर रहे हैं। दरअसल, अमेरिकी प्रतिबंध और सोवियत मॉडल के केंद्रीयकृत आर्थिक व्यवस्था कारण क्यूबा में लोगों को दुकानों पर अक्सर रोज़मर्रा की चीज़ें नहीं मिलतीं। दुकानों में चीज़ें हमेशा कम रहती हैं, इसी वजह से लोग उपलब्ध चीज़ों से ही काम चलाने की कोशिश करते हैं। कॉन्डम के अनोखे इस्तेमाल की भी यही वजह है। जब बलून और हेयरबैंड नहीं मिलता तो लोग कॉन्डम को ही बलून और हेयरबैंड की तरह इस्तेमाल कर लेते हैं।


Advertisement
 

 

जब महिलाएं पार्लर जाती हैं और हेयरड्रेसर के पास हेयरबैंड नहीं होता, तो ग्राहकों को वापस भेजने की बजाय वो कॉन्डम का ही हेयरबैंड की तरह इस्तेमाल कर लेती हैं। किसी भी पार्टी-फंक्शन और बच्चों के जन्मदिन के मौके पर जब सजावट के लिए गुब्बारे नहीं मिलते तो कॉन्डम का ही गुब्बारे की तरह उपयोग किया जाता है। लोग कॉन्डम वाले इन गुब्बारों में सफेद रिबन समुद्र किनारे उड़ाते हैं। कुछ लोग तो मछली मारने के लिए भी कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं।

 

 

क्यूबा के लोगों को देखकर वो कहावत बिल्कुल सच लगती है कि आवश्यकता अविष्कार की जननी है, तभी तो यहां के लोगों ने अपनी ज़रूरतें पूरी करने के लिए कॉन्डम का नया इस्तेमाल खोज निकाला है।

Advertisement


  • Advertisement