Advertisement

आपको शायद यकीन न हो, लेकिन अमेरिका में भी धड़ल्ले से हो रहे हैं ‘बाल विवाह’

1:05 pm 25 Sep, 2017

Advertisement

अमेरिका का नाम लेते ही आपके ज़ेहन में एक विकसित और आधुनिक देश की छवि उभरती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आधुनिक और ताकतवर देश में भी धड़ल्ले से बाल विवाह हो रहे हैं। जी हां, बाल विवाह। अब तक आपको लगता होगा कि हमारे देश में ही यह कुरीति है, लेकिन ऐसा नहीं है। अमेरिका जैसे विकसित देश में भी बाल विवाह खूब फल–फूल रहा है। इससे जुड़े जो आंकड़ें सामने आए हैं, वे बेहद चौंकाने वाले हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 15 सालों में 2 लाख बच्चों की शादियां करवाई गई हैं। हैरान रह गए न सुनकर! हालांकि, यह सच है।

आधुनिक देशों की बात होने पर हमारे सामने अमेरिका की छवि सबसे पहले आती है। सच्चाई यह है कि इस देश में 10-11 साल के बच्चों की भी शादियां करवाई जा रही है और हैरानी की बात तो ये है कि ऐसा माता-पिता की मर्जी से हो रहा है।


Advertisement
वैसे पूरे अमेरिकी में शादी की न्यूनतम उम्र हमारे देश की तरह ही 18 साल है, लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में राज्यों को इसमें छूट दी गई है। जैसे-  प्रेग्नेंसी और बच्चों की माता-पिता की मर्जी होने पर वो छोटी उम्र में शादियां करवा सकते हैं। उस हालत में कानून कुछ नहीं कर सकता। कुछ महीने पहले ही न्यूज़र्सी के गवर्नर ने बाल विवाह रोकने से संबंधित कानून पर हस्ताक्षर करने से ये कहते हुए इनकार कर दिया कि इससे धार्मिक रीति-रिवाज़ों को लेकर लोगों में असंतोष फैल सकता है।

बाल विवाह रोकने के लिए काम कर रही एनजीओ अनचेंज्ड एट लास्ट के मुताबिक अमेरिका में साल 2000 से 2015 के बीच करीब 2,07,468 बच्चों की शादियां कराई गई। हालांकि, वास्तविक आंकड़ें इससे भी कहीं अधिक होंगे, क्योंकि 10 राज्यों ने सही आंकड़ें नहीं दिए थे। इस मामले में सबसे ज़्यादा हैरान करने वाली बात तो ये है कि 12-14 साल की लड़की की शादी कई बार अधेड़ उम्र या उससे दोगुनी उम्र के व्यक्ति से कर दी जाती है वो भी ज़बरदस्ती। खास बात यह है कि इस मामले में कोई कुछ कर नहीं सकता।

अब तक की सबसे कम उम्र की शादी 10 साल की लड़कियों की हुई है, लेकिन इनके दुल्हे की उम्र 24 से 31 के बीच थी। एक 11 साल के लड़के की शादी 27 साल की महिला से हुई। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अधिकांश अमेरिकी राज्यों में अपनी मर्जी से सेक्स के लिए उम्र 16-18 साल तय की गई है और इससे कम उम्र में ऐसा करने पर रेप माना जाता है। हालांकि, 12-13 साल के बच्चों को शादी अनुमति दे दी जाती है।

Advertisement


  • Advertisement