Advertisement

सोनाली बेन्द्रे के अलावा इन 6 हस्तियों ने भी लड़ी है कैंसर से जंग और उस पर जीत भी हासिल की है

author image
10:00 am 5 Jul, 2018

Advertisement

सोनाली बेंद्रे कैंसर की बीमारी से जूझ रही हैं। वह इलाज करवाने के लिए न्यूयॉर्क रवाना हो चुकी हैं। एक्ट्रेस ने खुद ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी।  सोनाली बेंद्रे ने बुधवार को एक भावुक पोस्ट में लिखा- ”कभी-कभी, जब आप जिंदगी से कम से कम की उम्मीद करते हैं तब जीवन आपके लिए एक कर्वबॉल बन जाती है। मुझे हाल ही में हाईग्रेड कैंसर हुआ। हम इसे पहले स्पष्ट रूप से नहीं देख पा रहे थे। एक अजीब से दर्द की शि‍कायत के बाद कुछ टेस्ट में कैंसर होने का खुलासा हुआ। मेरे परिवार और करीबी दोस्त मेरे चारों तरफ हैं जो मुझे बेस्ट सपोर्ट दे रहे हैं।”

सोनाली बेंद्रे से पहले अभिनेता इरफान को लेकर बुरी खबर सामने आई थी। उन्हें ब्रेन की बीमारी है। वो इस वक्त लंदन में इलाज करवा रहे हैं। हम इन दोनों सितारों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

ऐसी कई हस्तियां हैं, जिन्होंने इस बीमारी से जंग लड़कर मिसाल कायम की। आप भी मिलिए उन 6 हस्तियों से जिन्होंने कैंसर के खिलाफ जंग में जीत हासिल कर जिंदगी का साथ निभाया।

 

मुमताज

 

अभिनेत्री मुमताज ने 26 की उम्र में ही स्तन कैंसर से ग्रसित होकर अभिनय छोड़ दिया और कैंसर से लड़ाई लड़ी। यहां तक ​​कि कई किमो थैरपी से गुजरने के बाद भी इस अभिनेत्री ने अपना आकर्षण नहीं खोया है। ठीक होने के बाद उन्होंने सही आहार और दवा को नियमित अपनाया। मुमताज कैंसर सरवाईवल पर बनी 1 मिनट की यूनिग्लोब नाम डॉक्यूमेंट्री का भी हिस्सा रहीं।

 

अनुराग बसु

 

वर्ष 2004 में अनुराग बसु को रक्त कैंसर हुआ था। उनके ठीक होने की सम्भावना 50 फीसदी ही थी। कैंसर से तीन साल तक लड़ाई लड़ने के बाद, उन्होंने लाइफ इन मेट्रो और गैंगस्टर जैसी फिल्मों का निर्माण किया।

मनीषा कोइराला

 


Advertisement
मनीषा कोइराला 42 साल की उम्र में 2012 में डिम्बग्रंथि यानि ओवेरियन कैंसर से पीड़ित हुईं। इसके लिए उनको सर्जरी करनी पड़ी और सफलतापूर्वक उनकी ओवरी को ऑपरेशन से हटा दिया गया। वह कैंसर की एम्बेसडर हैं और लोगों तक इस ख़तरनाक बीमारी के बारे में जागरूकता पहुंचाने का काम कर रही हैं। उन्होंने वापस अपने करियर को दिशा देने की कोशिश की और हाल ही में रिलीज हुई ‘संजू’ फिल्म में नरगिस दत्त का रोल निभाकर साबित किया कि उनमें अभी काफी दम है।

लीजा रे

 

फिल्म ‘कसूर’ जैसी बोल्ड फिल्म से दर्शकों के दिल में जगह बनाने वाली अभिनेत्री लीजा रे साल 2009 में कैंसर से पीड़ित थीं। मल्टिपल मायलोमा, एक दुर्लभ कैंसर (अस्थि मज्जा ) जो बोन मेरो में होता है, उसकी गिरफ्त में लीसा रे आ गईं थीं, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और बड़ी ही बहादुरी से इसका सामना किया और वो कामयाब हुईं। उन्होंने ठीक होने के बाद शादी की और अपने करियर की दोबारा शुरुआत की। वह अक्सर सोशल इवेंट में नजर आती हैं।

नम्रता सिंह गुजराल

 

नम्रता सिंह गुजराल एक भारतीय-अमेरिकी अभिनेत्री और निर्देशक हैं। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। 2008 में अचानक उन्हें अपने ब्रैस्ट कैंसर के बारे में पता चला। उन्होंने न सिर्फ कैंसर को हराया, बल्कि ब्रैस्ट कैंसर पर फिल्म बनाकर दुनिया के 600 थिएटर में रिलीज करवाया।

 

युवराज सिंह

 

युवराज को 2012 में फेफड़ों के कैंसर स्टेज 1 सेमिनोमा (एक दुर्लभ ट्यूमर) की बीमारी का पता चला था. उन्होंने कहा कि जब वो 2011 में विश्व कप खेल रहे थे तो उनको सांस लेने में कठिनाई होती थी। संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन बार कीमोथेरेपी करायी और साथ ही भारत में आयुर्वेदिक उपचार भी जारी रखा। आज युवराज दुनिया भर के कैंसर रोगियों के लिए आदर्श है। युवराज ने कैंसर से मुक्त होने के बाद क्रिकेट में वापसी की, उन्होंने शादी की और अब वो अपने पूरे परिवार संग सुखी पूर्वक जीवन बीता रहे हैं।

Advertisement


  • Advertisement