बॉलीवुड के ये 11 बेहतरीन कलाकार दरअसल थिएटर की देन हैं

5:05 pm 28 Mar, 2018

बॉलीवुड में कुछ कलाकर ऐसे हैं जिनकी एक्टिंग रियल लगती है। ये बेहतरीन कलाकार अपने किरदार में इतना समा जाते हैं कि लगता है मानो वह रोल उनके सिवा कोई और कर ही नहीं सकता। आपको शायद पता न हो, मगर बॉलीवुड के अधिकांश मंझे हुए कलाकार थिएटर की ही देन हैं। जी हां, थिएटर ने ही इन सितारों को अभिनय के हुनर को इतना तराश दिया कि उनका अभिनय भी असली लगने लगता है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही बेहतरीन कलाकारों के बारे में बॉलीवुड में आने से पहले थिएटर में अभिनय कर चुके हैं।

ओमपुरी

 

ओमपुरी भले ही अब इस दुनिया में नहीं रहे, मगर उनकी शानदार एक्टिंग लोगों को हमेशा याद रहेगी। बेहद साधारण चेहरे वाले ओमपुरी ने अपनी दमदार एक्टिंग से ही लोगों को अपना मुरीद बना दिया था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर यानी रंगमंच से की थी।

पंकज कपूर

 

 

नेशनल स्कूल और ड्रामा से ट्रेनिंगि लेने वाले पंकज कपूर ने बड़े और छोटे परदे दोनों जगह अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया। पंकज कपूर के साथ ही उनकी पत्नी सुप्रिया पाठक भी नेशनल स्कूल और ड्रामा की छात्र रह चुकी हैं। पंकज कपूर ने सालों तक थिएटर में अभिनय किया। वह लगभग 74 नाटक कर चुके हैं, जिसमें मोहनदास बीए. एलएलबी, वाह भाई वाह और साहब बीवी गुलाम जी बहुत पसंद किए गए।

शबाना आज़मी

 

 

शबाना किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। 1974 में श्याम बेनेगल की फिल्म अंकुर से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाली शबाना ने कई कमर्शियल हिट फिल्में दिए, लेकिन पीरियड फिल्मों में उनकी बराबरी की कोई अभिनेत्री नहीं थीं। वह कमाल की एक्ट्रेस हैं। शबाना आज़मी भी बॉलीवुड में कदम रखने से पहले रंगमंच से जुड़ी थीं, उनके कुछ मशहूर नाटक हैं- सफेद कुंडली, तुम्हारी अमृता और डॉल हाउस।

नसीरुद्दीन शाह

 

 

बॉलीवुड के महान अभिनेताओं की लिस्ट में शुमार नसीरुदीन शाह ने 1977 में टॉप अल्टर और बेंजामिन गिलानी के साथ मिलकर एक थिएटर ग्रुप बनाया और उसका नाम रखा मोटली प्रोडक्शन। उनके पहला नाटक का प्रदर्शन पृथ्वी थिएटर में हुआ। नसीरुद्दीन शाह ने रंगमंच के अलावा कई ऐसिहासिक शोज भी किए।

अनुपम खेर

 

 

अनुपम खेर फिलहाल फिल्म व टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन हैं। वह इंडियन फिल्म सेंसर बोर्ड के भी चेयरमैन रह चुके हैं। फिल्मों में आने से पहले अनुपम खेर थिएटर से जुड़े थे उनका नाटक कुछ भी हो सकता है जो उनकी अपनी ही ज़िंदगी पर आधारित था, लोगों को बहुत पसंद आया था। ये नाटक उन्होंने खुद लिखा था।

शाहरुख खान

 




 

कम ही लोग जानते हैं कि बॉलीवुड के किंग खान ने दिल्ली के थिएटर एक्शन ग्रुप में कुछ समय बिताया था। शाहरुख का थिएटर की तरफ झुकाव था और वो मानते हैं कि ज़िंदगी भी एक रंगमंच की तरह है जिसमें कोई रिटेक नहीं होता।

परेश रावल

 

 

अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों को हंसाने और गुदगुदाने वाले अभिनेता परेश रावल का भी थिएटर से काफी लगाव रहा है। वो अब भी पृथ्वी थिएटर से जुड़े हुए हैं। उनके कुछ मशहूर नाटक हैं, खेलिया, डियर फादर एंड कृष्णा व कन्हैया।

निमरत कौर

 

 

फिल्म एयरलिफ्ट की ये खूबसूरत अभिनेत्री भी थिएटर से जुड़ी हुई हैं। निमरत ने करियर की शुरुआत प्रिंट मॉडल के रूप में की, लेकिन बाद में थिएटर से जुड़ गईं। निमरत को थिएटर से काफी लगाव है।

राधिका आप्टे

 

 

बॉलीवुड की बोल्ड और बिंदास अभिनेत्री राधिका आप्टे ग्लैमरस रोल की बजाय रियल रोल करने के लिए जानी जाती हैं। चाहे वो दशरथ माझी पर आधारित फिल्म हो या फिर पैडमैन, हर फिल्म में उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया है। फिल्मों में आने से पहले राधिका आर्टिस्ट रह चुकी हैं और आज भी उन्हें थिएटर से प्यार है।

बोमन ईरानी

 

 

अक्सर अपने कॉमिक अंदाज़ से लोगों को हंसाने वाले बोमन ईरानी वैसे तो पेशे से फोटोग्राफर थे, लेकिन एक्टिंग के शौक ने उन्हें थिएटर से जोड़ दिया। करीब 15 साल थिएटर आर्टिस्ट के रूप मे काम करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों का रुख किया।

इरफान खान

 

 

वर्तमान समय के बेहतरीन अभिनेताओं में इरफान खान का नाम भी शामिल हैं। इरफान ने कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। उन्होंने करियर की शुरुआत थिएटर और छोटे परदे से की थी। वर्ष 1984 में इरफान ने एनएसडी से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली और फिर थिएटर से जुड़ गए।



Discussions
Popular on the Web