Advertisement

कभी एक नंबर के नशेड़ी हुआ करते थे ये बॉलीवुड सितारे

12:09 pm 19 Jan, 2018

Advertisement

बॉलीवुड स्टार्स का नाम आते ही आपके ज़ेहन में भी पार्टी, हॉलीडे, ग्लैमर्स लाइफ… यही तस्वीर उभरती होगी। है न? हालांकि, सच्चाई ये नहीं है। परदे पर सुपर कूल और हर समस्या का समाधान निकाल लेने वाले बॉलीवुड स्टार्स रियल लाइफ में आपकी और हमारी तरह ही आम इंसान हैं और उनकी ज़िंदगी में भी समस्याएं हैं। कई सितारों की चकाचौंध भरी ज़िंदगी के पीछे एक गहरा अंधेरा छुपा है, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। शायद आपको यकीन न हो, लेकिन कई सितारों को शराब और ड्रग्स की बुरी लत थी, जिसकी वजह से कई तो नशा-मुक्ति केन्द्रों में भी जा चुके हैं।

संजय दत्त

संजय दत्त की शराब और ड्रग्स की लत तो जग ज़ाहिर है। उन्हें इस लत से बचाने के लिए सुनील दत्त अमेरिका के नशा-मुक्ति केन्द्र में ले गए थे। संजय दत्त ने उन दिनों के बारे में कहा थाः ‘जब वहां मुझे ड्रग्स की एक लिस्ट दी गई तो मैंने सब पर टिक कर दिए, क्योंकि मैं सारे ड्रग्स ले चुका था। डॉक्टर ने मेरे पिता जी से कहा कि आप भारत में किस तरह का खाना खाते हैं, क्योंकि इसने जितने ड्रग्स लिए हैं, अब तक तो ये मर गया होता।’

Rehab

रणबीर कपूर

रिपोर्ट के मुताबिक बॉलीवुड के इस चॉकलेटी हीरो को सिगरटे की लत थी, जिससे दूर रहने के लिए उन्होंने 2015 में ऑस्ट्रिया में ऑरीजनल एफएक्स मायर हेल्थ सेंटर में सेशन्स लिए। कहा जाता है कि कैटरीना के कहने पर रणबीर इस सेशन के लिए राज़ी हुए थे।

Rehab

फरदीन खान

2001 में फरदीन खान की गिरफ्तारी के बाद उनके ड्रग्स एडिक्शन के बारे में पता चला था। फरदीन को मुंबई के जूहू इलाके से कोकीन के साथ पकड़ा गया था। इसके चलते उन्हें लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी। साथ ही एक लड़ाई उन्हें अपनी नशे की आदत से भी लड़नी पड़ी थी। 2008 में वह पहले ऐसे बॉलीवुड एक्टर बने, जिसे डिटॉक्स प्रोग्राम में भेजा गया। मुंबई कोर्ट ने उन्हें दो विकल्प दिए या तो वो 6 महीने जेल में रहें या फिर नशा-मुक्ति केन्द्र जाएं। फरदीन ने दूसरा विकल्प चुना।

Rehab

विजय राज

अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसाने वाले विजय राज ने जंगल, भोपाल एक्सप्रेस और मॉनसून वेडिंग जैसी कई फिल्में की हैं। रन फिल्म में कौवा बिरयानी वाले डायलॉग के लिए फेमस ये कलाकार भी ड्रग्स के मामले में फंस चुका है। 2005 में उन्हें दुबई एयरपोर्ट से ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया गया था।

Drug addiction

प्रतीक बब्बर


Advertisement
प्रतीक बब्बर ने अपने नशे की लत के बारे में एक अंग्रेज़ी अखबार को बताया था। प्रतीक का कहना हैः ‘नशीली चीज़ों का सेवन बुरे विवाह जैसा है, जिससे दूर जाने के बाद भी ज़िंदगी पर तब तक असर रहता है, जब तक लोग बदलाव की शुरुआत नहीं करते।’ प्रतीक कहते हैंः ‘सुबह मितली की वजह से बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो जाता था, मेरे शरीर में दर्द रहता था। मुझ कभी गर्मी तो कभी ठंडी लगती थी और मेरे हाथ में जो भी ड्रग आता मैं उसका सेवन कर लेता था।’

Drug addiction

योयो हनी सिंह

2017 में ये फेमस रैपर हनी सिंह अचानक इंडस्ट्री से गायब हो गए। फिर कुछ दिनों बाद पता चला कि वह ड्रग के ओवरडोज़ के कारण किसी नशा-मुक्ति केन्द्र में गए हुए हैं। बाद में हनी सिंह ने खुद ये कहा कि नशा-मुक्ति केन्द्र में ही थे और अब दवाई और इलाज से ठीक हो चुके हैं। हनी सिंह को बहुत अधिक शराब पीने की लत लग गई थी।

Drug addiction

गीतांजली नागपाल

कुछ साल पहले दिल्ली की सड़कों पर एक मशहूर मॉडल फटेहाल मिली थी, वो गीतांजली नागपाल ही थी। कभी ग्लैमर इंडस्ट्री में जिसका बड़ा नाम हुआ करता था, उस लड़की की हालत ड्रग्स की वजह से इतनी बिगड़ गई थी की पहचान पाना मुश्किल हो गया। अपनी ड्रग्स की लत के कारण गीतांजली ने नौकरानी से लेकर गैर मर्दो के साथ सोने तक का काम किया।

Drug addiction

कपिल शर्मा

अपने ज़बर्दस्त कॉमिक अंदाज़ से दर्शकों को लोट-पोट कराने वाले कपिल शर्मा एक आयुर्वेदिक सेंटर में एंटी-टॉक्सिफिकेशन ट्रीटमेंट ले चुके हैं। कहा जाता कि 40 दिनों की ट्रीटमेंट उन्होंने 12 दिन तक ही ली, क्योंकि इसके बाद वो बेहतर महसूस करने लगे थे।

Addiction

सेलिब्रिटीज़ की लाइफ बाहर से जितनी अच्छी दिखती है, ज़रूरी नहीं कि अंदर से भी वो वैसी ही हो। अक्सर उजाले के पीछे बहुत गहरा अंधेरा होता।

Advertisement


  • Advertisement