Advertisement

स्पेशल इफेक्ट का कमाल नहीं, असली थे इन 8 फिल्मों के शानदार लोकेशन

9:00 am 17 Jul, 2018

Advertisement

फिल्मों के शानदार लोकेशन के बारे में आपको पता ही होगा। बॉलीवुड फिल्मों में बड़े-बड़े आलीशान घर और कॉलेज देखकर कई बार आप सोचते होंगे कि शायद स्पेशल इफेक्ट की मदद से इन्हें इतना भव्य दिखाया जाता है। हालांकि, हर बार ऐसा नहीं होता। फिल्मों में इस्तेमाल हुए लोकेशन असली भी होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिसके लोकेशन असली थे।

‘बोल बच्चन’ में अजय देवगन का घर

फिल्म बोल बच्चन में अजय देवगन जिस शानदार हवेली के मालिक बने थे वो हवेली जयपुर का कोमू पैलेस है। फिल्म में अभिषेक बच्चन और असिन भी मुख्य भूमिका में थे।

 

‘मोहब्बतें’ का गुरुकुल

सख्त प्रिसिंपल बन अमिताभ बच्चन जिस गुरुकुल में बच्चों को पढ़ाते थे वो इंग्लैंड का लांग्लेट हाउस था। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय भी लीड रोल में थे।

 

‘3 इडियट्स’ का कॉलेज

सुपरहिट फिल्म 3 इडियट्स का इंजीनियरिंग कॉलेज याद है आपको जहां, सब मिलकर शैतानिया किया करते थे। ये कोई फिल्म का सेट नहीं, बल्कि आईआईएम बेंगलुरू कॉलेज था।

 

‘ये जवानी है दीवानी’ का वेडिंग पैलेस

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की सुपरहिट फिल्म ये जवानी है दीवानी में जिस पैलेस में कल्कि कोचलिन की शादी होती है, नकली नहीं असली पैलेस था। दरअसल, वह उदयपुर का ओबेरॉय उदयविलास पैलेस है।


Advertisement
 

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का स्कूल

करण जौहर की सुपरहिट फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में जो कॉलेज दिखाया गया है वो देहरादून का फारेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट है। आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा इसी कॉलेज में पढ़ते दिखाए गए हैं।

 

‘रंग दे बसंती’ की झील

फिल्म ‘रंग के बसंती’ के एक सीन में आमिर खान झील में कूद जाते हैं, वो झील भी असली थी। वह झील जयपुर के नाहरगढ़ किले में स्थित है। नाहरगढ़ किले को भूतिया जगह माना जाता है।

 

‘कभी खुशी-कभी गम’ का रायचंद पैलेस

इस फिल्म का शानदार रायचंद पैलेस तो याद होगा की। आपको शायद जानकर हैरानी होगी, मगर ये आलीशान रायचंद पैलेस भारत का कोई महल नहीं, बल्कि इंग्लैंड का महल है। अमिताभ, शाहरुख, काजोल, जया बच्चन, ऋतिक रोशन और करीना कपूर जैसे बड़े सितारों से सजी ये फिल्म सुपरहिट थी।

 

‘मैं हूँ ना’ का कॉलेज

इस फिल्म में जायद खान और अमृता राव जिस कॉलेज में साथ पढ़ रहे होते हैं,  दरअसल, वो दार्जिलिंग का सेंट पॉल स्कूल है।

 

Advertisement


  • Advertisement