Advertisement

खूबसूरती के लिए पुराने जमाने में महिलाएं कराती थीं ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

12:40 pm 24 May, 2018

Advertisement

यदि आपको लगता है कि खूबसूरत दिखने की चाह में आजकल की महिलाएं ही ब्यूटी ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स के पीछे दीवानी रहती हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं, क्योंकि महिलाओं की खूबसूरती की चाहत नई नहीं है। सदियों पहले भी महिलाएं खुद को सुंदर बनाने के लिए ऐसे अजीबोगरीब ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती थीं, जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इनमें से कुछ ट्रीटमेंट आज भी किए जाते हैं।

 

पक्षी के मल से फेस ट्रीटमेंट

 

सुनकर आपने अपनी नाक सिकोड़ ली होगी और सोच रहे होंगे कि कौन पागल होगा जो इतना गंदा ट्रीटमेंट करवाएगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पुराने ज़माने में महिलाएं बुलबुल के मल क्लिंज़र की तरह इस्तेमाल करती थीं। क्या आप भी ये ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाना चाहेंगी!

 

 

ब्रेस्ट स्लैपिंग

 

ये एक तरह की थेरेपी है, जिसका इस्तेमाल ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने के लिए किया जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इसमें ब्रेस्ट पर थप्पड़ मारा जाता है, जिससे ज़्यादा फैट को हटाया जाता है। इस थेरेपी की शुरुआत थाईलैंड में हुई थी। आज भी ये थेरेपी चलन में है।

 

 

यूरिन से माउथ वॉश

 

सुनकर ही शायद आपको उल्टी आ रही होगी, लेकिन 18वीं शताब्दी में लोग इसका इस्तेमाल करते थे। उस समय के माउथ वॉश में यह मुख्य चीज़ हुआ करती थी। दरअसल, यूरिन में अमोनिया की मात्रा अधिक होती है, इसलिए प्राचीन रोम में इसका माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल किया जाता था। इससे दांत सड़ते नहीं थे। कैविटी की समस्या नहीं होती थी और दांत सफदे रहते थे।

 

 

निप्पल टैटू

 

ब्यूटी ट्रीटमेंट के नाम पर आज भी महिलाएं ब्रेस्ट पर टैटू बनवाती हैं। टैटू का फैशन नया नहीं है। सालों पहले भी महिलाएं निप्पल पर टैटू बनवाती थीं। इसमें आर्टिस्ट स्किन टोन से मिलते इंक से निप्पल को अलग शेड देता है। इस ट्रीटमेंट का असर 12-18 महीने रहता है।

 

 

वैक्सिंग का खतरनाक तरीका


Advertisement
 

पार्लर में जब वैक्स लगाकर स्ट्रिप से अनचाहे बाल निकाले जाते हैं, तो आपको थोड़ा दर्द होता होगा, मगर पुराने ज़माने में महिलाएं इससे भी खतरनाक तरीका आज़माती थी वैक्सिंग के लिए। उस समय आर्सेनिक और क्विकलाइम को मिलाकर अनचाहे बालों वाले हिस्से पर लगाया जाता था और इससे पहले की उसके असर से त्वचा छिल जाए इसे धो लिया जाता था। उस प्रक्रिया में होने वाले दर्द का आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकतीं।

 

 

आग से इलाज

 

आग तो सब चीज़ जला देती है, भला इससे कौन-सा इलाज होगा, मगर चीन में ये खतरनाक इलाज होता है। यहां खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं आग से खेलने में भी नहीं डरतीं। इस ट्रीटमेंट को ह्यू लियो कहा जाता है। इसमें इलाज के दौरान तौलिये को शराब और एक विशेष दवा में डुबोकर चेहरे, पीठ और पैर पर रखा जाता है फि उसके बाद इसमें आग लगाई जाती है।

 

 

फेस स्लैप थेरेपी

 

थप्पड़ मारकर भी लोगों को सुंदर बनाया जाता है कभी सुना है आपने? पुराने ज़माने में ऐसा होता था। इस ब्यूटी ट्रीटमेंट में थेरेपिस्ट आपके चेहरे पर थप्पड़ मारकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है जिससे चेहरे पर निखार आए।

 

 

माइक्रोनिडल थेरेपी

 

ये थेरेपी भी बहुत दर्दनाक है। इसमें सुई से बने रोलर से चेहरे का मसाज कि जाता है। कई बड़े सेलिब्रिटी ये ट्रीटमेंट लेते हैं, वहीं कई लोगों का कहना है कि इससे त्वचा और खराब हो जाती है।

 

 

लीच थेरेपी

 

कीड़े भी सुंदर बना सकते हैं शायद इससे पहले आपने कभी इस बारे में नहीं सुना होगा। इस अजीब थेरेपी की शुरुआत करीब ढाई हज़ार पहले मिस्र में हुई थी। इसमें ब्लड को डिटॉक्सीफाई किया जाता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और आप जवां बने रहते हैं।

 

Advertisement


  • Advertisement