मटके का पानी पीने के ये 7 फायदे जानकर यकीनन आप छोड़ देंगे फ्रिज का पानी पीना

12:03 pm 22 Apr, 2018

पुराने ज़माने में और आज भी गांव में पीने का पानी मिट्टे से बने मटके में रखा जाता है और गर्मी में भी मटके का पानी एकदम ठंडा रहता है, जिसे पीकर आपकी प्यास बुझ जाती है। मगर आजकल शहरों में मटके कहीं नज़र नहीं आते और लोगों को ये आउटडेटेड चीज़ लगती हैं।

 

लेकिन सच मानिए मिट्टी के मटके का पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप अपनी सेहत बनाए रखना चाहते हैं तो आज से ही मटके का पानी पीना शुरू कर दीजिए।

 

 

 

1. कुदरती तरीके से पानी ठंडा रहता है

 

 

फ्रिज में आप प्लास्टिक की बोतल में पानी ठंडा होने के लिए रखते और गर्मी में तो आप इसके बिना रह ही नहीं सकते, लेकिन प्लास्टिक की बोतल में रखा फ्रिज का पानी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसके विपरित मिट्टी के मटके में रखा पानी अपने आप ही बिना किसी इलेक्ट्रिसिटी के ठंडा हो जाता है, इसलिए ये पानी सेहत के लिए अच्छा होता है।

 

 

 

2. केमिकल फ्री

 

 

प्लास्टिक की बोतल में कुछ खास तरह के हानिकारक केमिकल होते हैं। जाहिर सी बात है जब आप इसमें पानी रखेंगे तो केमिकल पानी में घुल जाएगा, जबकि मिट्टी का मटका पूरी तरह से केमिकल फ्री होता है, इसलिए इसका पानी पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

3. सूर्य की किरणो से हिफाजत करता है

 

 




गर्मी के मौसम में बाहर निकलने पर सूर्य की हानिकारक किरणें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से आप इन हानिकारक किरणों के दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

4. एसिटिडी से बचाव

 

 

मिट्टी के बर्तन में पानी रखने पर पानी का पीएच बैलेंस बना रहता है, इसलिए ये पानी पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

5. मेटाबॉलिज़्म बढ़ाता है

 

 

सही अनुपात में पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म रेट बढ़ता है, लेकिन फ्रिज की बोतल का पानी पीने से उसके साथ हानिकारक केमिकल्स भी आपके शरीर में पहुंच जाते हैं। इसलिए मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीएं। ये पूरी तरह से केमिकल फ्री होता है और आपके मेटाबॉलिज़्म रेट और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल को बढ़ाता है।

 

 

 

6.  गले के लिए अच्छा होता है

 

 

धूप से आने के बाद अक्सर आप फ्रिज का एकदम ठंडा पानी जल्दी-जल्दी पीने लगते है इससे न सिर्फ सनस्ट्रोक का खतरा बढ़ता है, बल्कि आपको सर्दी-खांसी भी हो सकती है, जबकि मटके का कुदरती रूप से ठंडा हुआ पानी पीने से ऐसी कोई समस्या नहीं होती।

7. सस्ता और पर्यावरण के लिए अच्छा होता है

 

 

मिट्टी के बर्तन में पानी रखने से आपको प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल नहीं करना होगा। इस तरह से प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव से पर्यावरण बच जाएगा। साथ ही मटका बहुत सस्ता मिलता है तो आपके पैसे भी बच जाएंगे।



Discussions
Popular on the Web