Advertisement

सफेद बालों के साथ ही पैदा हुई यह बच्ची, देखकर सभी हैरान हैं

12:50 pm 4 Sep, 2017

Advertisement

बात-बात पर किसी न किसी के मुंह से अक्सर ये बातें सुनने को मिल जाती हैं कि ‘बाल धूप में नहीं सुखाए हैं’। लेकिन बिना धूप देखे ही इस बच्ची के बाल पाक गए हैं।

जी हां! मां के पेट से ही इस बच्ची के बाल पके हुए हैं।

जरा रुकिए, आपको बता दें कि ऐसा सिर्फ इस बच्ची के साथ नहीं हुआ है। इसकी मां, नानी और परनानी के भी बाल जन्म से ही पके हुए हैं। ये अनुवांशिक गुण है, जो कई पीढ़ियों से चले आ रहे हैं। चार पीढ़ियों के महिलाओं के आगे की तरफ जन्म से ही पके बाल हैं।

18 माह की मिलिआना को अपनी मम्मी और दादी की तरह ही सर पर जन्म से ही सफ़ेद बाल हैं जो उसे अन्य बच्चों से अलग करती है, तो अपने परिवार से जुड़े होने की निशानी देते हैं। साउथ कैलिफोर्निया की ये बच्ची अपने इस ख़ास गुण के कारण सुर्ख़ियों में है।


Advertisement
इस तरह के लक्षण एक शारीरिक कमी की वजह से देखाई देते हैं, जिसे पोलिओसिस कहा जाता है। बाल और स्किन में पिगमेंट की कमी के कारण ऐसा होता है।

मिलिआना की मां ब्रियान्ना के अनुसार, परिवार के सभी बच्चियों के सिर पर ऐसे बाल नहीं होते हैं इसलिए मुझे नहीं लगता था कि ऐसा होने वाला है। दरअसल, उनकी छोटी बहन के सिर पर ऐसे बाल नहीं हैं। लेकिन जैसे ही ब्रियान्ना ने बच्ची को गोद में उठाया, उसकी नजर उसके सफेद बाल पर गए, जिसके बाद उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

ब्रिआन्ना ने बताया कि वो बच्ची को बताएंगी कि वो कितनी खूबसूरत और विशेष है। उसके सफेद बाल उसके परिवार की तरफ से दिया हुआ एक तोहफा है।

Advertisement


  • Advertisement