इन 6 खास मौकों पर आपको शारीरिक संबंध बनाने से करना चाहिए परहेज

10:29 am 15 Jun, 2018

संभोग! ये एक सहज और प्राकृतिक क्रिया है। व्यस्कों में बढ़ती उम्र के साथ सेक्स की तीव्र इच्छा भी बढ़ने लगती है और एक समय के बाद यही इच्छा आवश्यकता में बदल जाती है। इसके बाद हर कोई अपनी शारीरिक संतुष्टि के लिए इस क्रिया से गुजरना चाहता है, लेकिन सेक्स के भी कुछ नियम है जिनका पालन करना बेहद जरूरी है। हालांकि, कई बार हमारे दिमाग पर सेक्स इतना हावी हो जाता है कि हम इन नियमों को ताक पर रख देते हैं, जो बहुत ही खतारनाक साबित हो सकता है। आज हम आपको ऐसी स्थितिओं के बारे में बताने जा रहे हैं जब आपको शारीरिक संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए।

 

अगर आप शारीरिक रूप से अक्षम हैं

सेक्स हमारे शरीर को बहुत हद तक प्रभावित करता है। इसलिए ये जरूरी है कि सेक्स का आनंद लेने के लिए आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह तैयार हों। यदि आप सेक्स करने से पहले अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो शारीरिक संबंध बनाने से परहेज करें। सेक्स के दौरान मांसपेशियों पर पड़ने वाला खिंचाव आपकी स्थिति और भी खराब कर सकता है।

 

जब आप में से कोई भी एक संक्रमित हो

यदि आपको किसी तरह का संक्रमण है तो सेक्स करने की गलती न करें। इससे आपका पार्टनर भी संक्रमित हो सकता है। बेहतर होगा कि जब तक आप अपनी बीमारी का उपचार नहीं करा लेते, तब तक सेक्स से दूरी बनाए रखें। यदि फिर भी आपके अंदर सेक्स करने की तीव्र इच्छा जागृत होती है, तो प्रोटेक्शन के साथ सेक्स करें। इससे आपके पार्टनर को होने वाले संक्रमण का खतरा कई गुना तक घट जाएगा।

 

अनजान स्त्री या पुरुष के साथ न करें सेक्स

किसी भी अनजान स्त्री या पुरुष के साथ सेक्स करने की गलती हरगिज न करें। आप नहीं जानते कि वो व्यक्ति अपने साथ किस तरह की बीमारी लिए घूम रहा है। यदि ऐसा इंसान संक्रमित है, तो उसके साथ सेक्स करना आपको भारी पड़ सकता है।

 

सुरक्षित सेक्स ही करें

वर्षों से लोगों को सुरक्षित सेक्स करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। असुरक्षित सेक्स के दौरान एक दूसरे में संक्रमण फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है। यदि आप खुद को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाए रखना चाहते हैं, तो सेक्स के इस मूलमंत्र को कभी न भूलें। हमेशा इस बात को सुनिश्चित करें कि सेक्स  प्रोटेक्शन के साथ  ही किया जाए, अगर उस वक्त प्रोटेक्शन उपलब्ध नहीं है तो सेक्स न करें।

 

पार्टनर की इच्छा के विरुद्ध न बनाएं शारीरिक संबंध

अगर आपके मन में इस बात को लेकर जरा भी संशय है कि आपका पार्टनर सेक्स करने का इच्छुक नहीं है तो ऐसी स्थिति में सेक्स न करें। अगर सेक्स के दौरान भी आप या आपका पार्टनर असहज महसूस कर रहे हैं, तो उसी वक्त इस क्रिया को रोक दें।

 

इच्छा न होने पर सेक्स से करें परहेज

अगर आपको या आपके पार्टनर को सेक्स करने की इच्छा नहीं हो रही तो निश्चित तौर पर ऐसी स्थिति  में सेक्स करना फायदेमंद नहीं होगा।