Advertisement

यह भारतीय लड़की नासा के सीक्रेट मिशन पर है, जानिए कौन से रहस्यों का होगा पर्दाफाश

6:29 pm 30 May, 2018

Advertisement

भारतीय प्रतिभाओं ने दुनियाभर में खुद को साबित किया है। तकनीक, बिजनेस, पॉलिटिक्स या फिर अनुसंधान की ही बात क्यों न हो, हम बेस्ट हैं। जी हां! ऐसी ख़बरें भारतीय होने पर सीना चौड़ा कर देती हैं। अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भरपूर संभावनाएं हैं, क्योंकि कहा जा रहा है कि अभी तक वैज्ञानिक अंतरिक्ष के रहस्यों का महज 5 फ़ीसदी ही डिकोड कर पाए हैं। नासा स्पेस रिसर्च को लेकर एक नए प्रोजेक्ट कोल्ड एटम लेबोरेटरी पर काम कर रही है।

 

नासा के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में भारतीय वैज्ञानिक अनिता सेन गुप्ता शामिल हैं!

 

 

ये बेहद गर्व की बात है कि अनिता इस प्रोजेक्ट को लीड करने जा रही हैं। एरोस्पेस इंज़ीनियर अनिता नासा के लेटेस्ट फ़ीजिक्स एक्सपेरिमेंट की प्रोजेक्ट मैनजर हैं। नासा अपने इस कार्यक्रम के द्वारा ब्रह्मांड का सबसे ठंडा स्पॉट बनाने जा रही है। बताया जा रहा है कि ये जगह अंतरिक्ष की तुलना में 10 अरब गुना ठंडा होगा।

 

ऐसे सर्द माहौल में एक अणु कैसा व्यवहार करता है, यही पता लगाया जाएगा। बता दें कि पृथ्वी पर इस तापमान को महज 1-2 सेकेंड के लिए ही बनाए रखा जा सकता है, बल्कि अंतरिक्ष में इसे 8-10 सेकेंड तक अनुभव किया जा सकेगा। लिहाजा वैज्ञानिकों को अणुओं का परीक्षण करने हेतु अधिक समय प्राप्त हो सकेगा।


Advertisement
 

 

पश्चिम बंगाल की अनिता सेन गुप्ता नासा के कई प्रोजेक्ट्स में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर चुकी हैं। ये कैलिफोर्निया से एयरोस्पेस और मैकेनिकल इंज़ीनियर की पढ़ाई कर चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि इन्होंने 2012 में नासा के मंगल ग्रह पर भेजे गए क्यूरियोसिटी रोवर हेतु सुपरसोनिक पैराशूट सिस्टम बनाने वाली टीम का नेतृत्व कर चुकी हैं।

 

अनिता अपने टीम के साथ इस मिशन में कामयाब होकर देश का नाम रौशन करेंगी। हमारी ओर से शुभकामनाएं हैं!

Advertisement


  • Advertisement