Advertisement

देश का 6 सस्ता शहर जहां आपकी जेब नहीं होगी ढ़ीली, घूमने की आजादी!

12:40 pm 15 Aug, 2018

Advertisement

भारत एक बहुरंगी, बहुसंस्कृति का देश है, जहां अलग-अलग हिस्सों में घूमने का आनंद ही अलग है। यही कारण है कि विदेशी पर्यटकों को भारत आकर्षित करता है। वहीं, हम या तो अपने काम में मशगूल हो जाते हैं और अपना ही देश घूम नहीं पाते। या जब कभी मौक़ा मिलता है तो विदेश जाना पसंद करते हैं। हममें से कुछ लोग चाहत होते हुई भी खर्च के डर से निकल नहीं पाते हैं।

अगर आप घूमने के शौक़ीन हैं और पैसा भी खर्च नहीं करना चाहते तो देश के सबसे सस्ता शहर के बारे में ये पोस्ट आपके लिए ही है!

 

 

यहां हम किफायती शहरों की लिस्ट पेश कर रहे हैं, जहां आप आसानी से पर्यटन का आनंद ले सकते हैं!

 

1. इंदौर

 

 

इंदौर मध्य प्रदेश का तेजी से बढ़ता शहर है जिसे उस राज्य की वाणिज्यिक राजधानी भी कहा जाता है। इसे कई बार लोग मिनी मुंबई भी कहते हैं, जहां विकास के सभी साजोसामान उपलब्ध हैं। इस शहर में देखने को एक से एक जगह है, तो वहीं जानने को भी बहुत सी चीजें हैं। यहां ठहरना और घूमना बेहद ही किफायती है।

 

2. हैदराबाद

 

 

हैदराबाद शहर जाने के कई बहाने मौजूद हैं, जिनमें से दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो ‘रामोजी फिल्म सिटी’ एक है। इसे मोतियों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर सस्ता तो है ही साथ ही यहां का जीवनस्तर भी बेहद ऊंचा है। किराए से लेकर खाने-पीने की चीजें भी बेहद सस्ती हैं। यहां आईटी उद्योग बेहद मजबूत है तो मनोरंजन के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

 

3. अहमदाबाद

 

 


Advertisement
यह शहर आज देश का लोकप्रिय शहर बन गया है। रोजी-रोजगार से लेकर हर तरह की सुविधा यहां किफायती मूल्य में मिल जाती हैं। इसकी तुलना अब मेट्रो शहरों से की जाने लगी है। साबरमती आश्रम और मंदिरों-मस्जिदों सहित झीलों के लिए भी पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं।

 

4. जयपुर

 

 

पिंक सिटी जयपुर सबसे लोकप्रिय जगहों में शीर्ष पर है। यह शहर कपड़ा, हस्तशिल्प और रत्नों का उत्पादन करता है। राजस्थान की राजधानी होने की वजह से यहां देश-विदेश के पर्यटक जुटे रहते हैं। समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के इमारतों के लिए यह शहर प्रसिद्ध है। ये शहर भी काफी किफायती है और घूमने के लिए आदर्श शहर है।

 

5. नई दिल्ली

 

 

सस्ते शहरों की लिस्ट में नई दिल्ली का नाम देखकर हैरानी हो सकती है, लेकिन जानकारी के लिए बता दूं कि यहां रहना-खाना और घूमना बेहद सस्ता है। कुछ रिहायशी इलाकों को छोड़कर यहां आपकी जेब कसी रहती है। दिल्ली में तो वैसे भी घूमने के सैकड़ों कारण हो सकते हैं। यहां अवश्य ही सबको जाना चाहिए।

 

6. कोलकाता

 

 

सस्ते शहरों की बात हो और कोलकाता का नाम न आए, ऐसा कैसे हो सकती है! परंपरागत पहलुओं और आधुनिक सुविधाओं के बीच संतुलन बनाए रखते हुए ये शहर आज भी आम आदमी का शहर है। यहां बजट-अनुकूल जीवनशैली आपको आकर्षित करती है तो वहीं संस्कृति का खजाना आपको घूमने और घूमने पर मजबूर करती है।

 

आप इनमें से कौन सा शहर घूमने के लिए चुन रहे हैं, ये कमेन्ट कर अवश्य ही बताएं!

Advertisement


  • Advertisement