इस लड़की ने महज 2 साल में पूरी दुनिया घूम ली है, आपको भी मिलेगी प्रेरणा

12:43 pm 2 Apr, 2018

हमारे आसपास ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो दुनिया घूमना चाहते हैं। दुनिया घूमने के इच्छुक लोगों का कहना है कि ईश्वर की बेहतरीन कृति को एक बार पूरा जरूर देख लेना चाहिए। हालांकि, सभी के लिए ऐसा संभव नहीं हो पाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें आर्थिक कारण सबसे प्रबल है। लोग अपनी आकांक्षाओं को दबा लेते हैं और फिर इसे बड़े चुपके से दिल के किसी कोने में दफना भी देते हैं। कुछ ही लोग दुनिया घूमकर दुनिया के सामने मिसाल कायम कर पाते हैं।

ऐसी ही इस लड़की ने सबसे कम समय में ‘वर्ल्ड टूर’ कर मिसाल कायम कर दी है!

 

 

‘कैसी डी पेकोल’ ने दुनिया घूमकर विश्व रिकॉर्ड बना लिया है। इन्होंने महज 18 महीने 26 दिन में 196 देशों की यात्रा पूरी कर सबको चौंका दिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड 3 साल 3 महीने का था। पेकोल के रिकॉर्डधारी बनने में अभी कागजी कार्रवाई बाकी है। पेकोल दुनियाभर की सैर करनेवाली पहली महिला बन चुकी हैं, वो भी मात्र 27 साल की उम्र में!

 

पेकोल ने अपनी यात्रा के शुरुआत जुलाई 2015 में की थी और 2 फरवरी 2017 को यमन में 196वें देश की अपनी यात्रा पूरी की। हालांकि, इस दौरान उन्होंने अनेकों उल्लेखनीय काम किए। बेहद कम खर्च में इन्होंने ये कारनामा कर दिखाया। वैसे इन्हें अपनी इस यात्रा के लिए कई प्रायोजक भी मिले। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय शांति संस्थान के ब्रांड अम्बेस्डर के रूप में पेकोल ने अपनी यात्रा पूरी की है।

 

 




पेकोल यात्रा के बारे में बताती हैंः

“इस यात्रा में वीज़ा को लेकर अधिक परेशानी झेलनी पड़ी। इसमें कुछ अनजान लोगों ने भी खूब मदद की। सोशल मीडिया के जरिए भी जानकारी जुटाने और लोगों से संपर्क करने में सहूलियत हुई।”

 

दुनिया घूमते हुए पेकोल ने अपनी सेविंग्स से 10,000 डॉलर खर्च किए। वहीं, प्रायोजकों की तरफ से 198,000 डॉलर खर्च किए गए। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान इको-होटल का प्रचार-प्रसार भी किया। पेकोल अपनी पूरी यात्रा को कैमरे में कैद किया है। आशा है कि शीघ्र वो इसे लोगों को उपलब्ध कराएंगी, ताकि पूरी दुनिया देख सके।

 

बता दें कि पेकोल अब अंटार्कटिका की यात्रा पर निकलना चाहती हैं। साथ ही यात्रा के दौरान पैसे बचाने के ट्रिक्स भी लोगों को सिखाएंगी। टूर के शौक़ीन लोग इनके इस कोर्स को ज्वाइन कर लाभान्वित हो सकते हैं!

पेकोल की यात्रा से जुड़ा यह विडियो आप देख सकते हैं:

 



Discussions
Popular on the Web