Advertisement

बॉलीवुड के इन 9 फ़िल्मी दृश्यों की सच्चाई जानकर आप हैरान हो जाएंगे

6:42 pm 9 Apr, 2018

Advertisement

फिल्में कहानियों और कलाकारों के अभिनय से ही नहीं चलतीं, बल्कि सेट्स और खूबसूरत नज़ारे भी लोगों को आकर्षित करते हैं। आपको जानकर हैरत हो सकती है कि फिल्मों में महज किरदार ही काल्पनिक नहीं होते, बल्कि दृश्य भी काल्पनिक होते हैं। यह तकनीक और सूझ-बूझ का ही कमाल है कि किसी कमरे में सूट किया गया दृश्य जब फ़िल्मी परदे पर ज़िंदा होता है, तो सबको लुभा जाता है।

भारतीय फ़िल्में तकनीक के मामले में वैश्विक स्तर पर सराही जाती हैं। हमने यहां कुछ प्रभावशाली दृश्यों का संकलन किया है, जिसकी शूटिंग देखकर आप भौंचक्के रह जाएंगे।

बता दें कि वीएफएक्स तकनीक के जरिए दृश्य कई गुना प्रभावी हो जाते हैं। यह एक ऐसी तकनीक है, जिससे साधारण से दृश्य भी ख़ास और सशक्त हो जाते हैं। संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी, कृष सीरीज़ की फ़िल्में, रा वन, बाहुबली या पद्मावत आदि फिल्मों में इसका व्यापक स्तर पर इस्तेमाल हुआ है।

यहां आप खुद देख लें कि कैसे इस तकनीक से अविश्वसनीय दृश्य बनाए जाते हैं।

1. चेन्नई एक्सप्रेस

2. रा वन

3. बाहुबली

4. जब तक है जान

5. दे दना दन

6. जब हैरी मेट सेजल

7. हैप्पी न्यू ईयर

8. फ़ैन

9. क्रिश 3


Advertisement
 

फिल्मों के गजब दृश्य देखकर अब आप ये समझ ही गए होंगे कि स्टूडियो में बैठे-बैठे कैसे हमारे फ़िल्मी कलाकार देश-विदेश, जंगल-पहाड़ के दृश्य की कल्पना कर एक्टिंग करते हैं। हम लोग इन्हें परदे पर देखते हुए सोचते हैं कि ये लोग काम के साथ-साथ खूब सैर भी करते हैं। कुछ हद तक ये सही भी है, लेकिन इस नए तकनीक के कमाल से फिल्म बनाने के लिए ज्यादा ट्रेवल करने की जरूरत नहीं रही है। लिहाजा, अब फिल्म बनाने से ज्यादा उसके प्रमोशन के लिए कलाकारों को यात्राएं करनी पड़ती है।

इस विडियो को देखकर और भी स्पष्ट हो जाएगा।

 

Advertisement


  • Advertisement