Advertisement

इस मछली का वजन 1 टन है और यह तस्वीर फोटोशॉप्ड नहीं है

6:42 pm 18 Sep, 2017

Advertisement

जिस तरह ब्रह्मांड कोई आदि अंत नहीं है, ठीकी उसी तरह समुद्र भी अथाह ही है। यह अलग बात है कि समुद्र भी इसी अनंत ब्रह्मांड का एक हिस्सा है। इसका अध्ययन रहस्य और रोमांच से भरा हुआ है। न जाने अथाह सागर में कैसे-कैसे जीव रहते हैं। रूस में मछुआरे आश्चर्य में पड़ गए, जब उन्होंने विशालकाय मछली को जाल में फंसे देखा।

दरअसल, रूस के मछुआरों ने समंदर में मछली निकालने के लिए जाल फेंके थे, लेकिन इतनी बड़ी मछली फंस गई कि लोग आश्चर्य में पड़ गए। यह घटना पश्चिम रूस सखालीन की है, जहां मछुआरे ने लगभग 1,100 किलोग्राम की सनफीस को पकड़ा। इस मछली को दुनिया की सबसे बड़ी मछली बताया जा रहा है।

1 टन के इस मछली को मूनफिस और मोला के नाम से भी जाना जाता है। असल में यह मछली सड़ी हालत में जाल में फंसी है, जो उपयोग में नहीं लाई जा सकती है। हालांकि, यह साइज में सबसे बड़ी मछली कही जा रही है।


Advertisement
आर्टर बल्कारोव नामक एक मछुआरे का कहना हैः

“मुझे इतनी बड़ी मछली के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हां, कुछ डॉल्फिंस का साइज़ 1.5 मीटर तक होता है, लेकिन विशालकाय सनफिस को मैंने आज तक नहीं देखा था। सड़ जाने की वजह से इस मछली को जंगली जानवरों के लिए छोड़ दिया गया है।”

गौरतलब है कि रूस में इससे पहले भी मछली की चर्चा जोरों पर थी जिसके दांत इंसानों की तरह थे। यहां अजब-गजब मछली की खबरें सुर्ख़ियों में रहती हैं।

Advertisement


  • Advertisement