न्यूयॉर्क में योग से जगमगाया ‘संयुक्त राष्ट्र’ भवन, हो रही है खास तैयारी

author image
5:43 pm 20 Jun, 2016


जहां पूरा देश 21 जून को अाने वाले दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की खास तैयारियों में लगा हुअा है, वहीं विदेशों में भी इसको लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पर रोशनी के जरिए योगासन मुद्रा वाली तस्वीर को प्रदर्शित किया गया। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर प्रदर्शित इस तस्वीर में एक महिला को ‘पर्वतासन’ (अंग्रेजी के अक्षर ‘वी’ का उल्टा रूप) करते दिखाया गया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया:

“योग से प्रकाशमान हुआ संयुक्त राष्ट्र। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2016 पर न्यूयार्क स्थित प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर योग मुद्राओं की तस्वीरें प्रदर्शित की गईं।”

अापको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मंगलवार को दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी करने वाला है। इसके तहत संयुक्त राष्ट्र जन सूचना विभाग से संबद्ध भारत का स्थायी मिशन इसके मुख्यालय में 21 जून को एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन करेगा।

यहां होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र जनरल महासभा के अध्यक्ष मॉरगेन्स लैक्तोफ्त, अंडर सेक्रेटरी क्रिस्टीना गलाच और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव शामिल होंगे। वहीं योग पर आयोजित इस कार्यक्रम में ब्रिटेन की मशहूर गायिका तान्या वेल्स संस्कृत श्लोकों का उच्चारण कर संगीतमय प्रस्तुति देंगी।

tanya wells

ब्रिटेन की गायिका तान्या वेल्स pkonweb

सैयद अकबरुद्दीन का योग को लेकर मानना है कि योग का अभ्यास शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद जरूरी है। इसलिए इस साल के अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम का जोर योग के संबंध में जागरूकता फैलाने पर रहेगा।

Statesman

सैयद अकबरुद्दीन gstv

अकबरुद्दीन ने जानकारी दी कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अायोजित योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए सौ से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने रजिस्ट्रेशन कराया हुअा है।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News