251 रुपए कीमत वाले स्मार्टफोन की बिक्री रुकी, ट्वीटर पर उड़ा मजाक

author image
4:52 pm 18 Feb, 2016

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन कहे जाने वाले Freedom 251 की बिक्री रोक दी गई है। दरअसल, आज सुबह इसकी प्री-बुकिंग शुरू होने के तुरन्त बाद इसका सर्वर ठप हो गया।

कंपनी ने वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर बताया कि प्रति सेकेन्ड 6 लाख हिट्स की वजह से सर्वर क्रैश कर गया। इसके बाद कंपनी ने इसकी बुकिंग 24 घंटे के लिए रोक दी।

नोएडा की रिंगिंग बेल्स कम्पनी द्वारा बनाई गई इस फोन की कीमत सिर्फ 251 रुपए रखी गई है। प्री-बुकिंग के लिए कम्पनी ने देश के तमाम बड़े अखबारों के फ्रन्ट पेज में विज्ञापन दिए थे।

सर्वर क्रैश होने के बाद कंपनी ने वेबसाइट पर एक संदेश जारी किया, जिसमें कहा गया थाः

हमें अभी एक सेकंड में 6 लाख हिट्स मिल रहे हैं। इसी के चलते सर्वर ओवरलोडेड हो गया है। हम इसकी बुकिंग रोक रहे हैं। सर्विस अपग्रेड करने के बाद हम 24 घंटे के अंदर इसे दोबारा शुरू करेंगे।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि बुधवार को देश के रक्षा मंत्री इस फोन की लॉन्चिंग करेंगे, लेकिन वे इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे थे। हालांकि वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी इस कार्यक्रम में पहुंचे थे।

रिंगिग बेल्स का दावा है कि 4 इंच एचडी डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में 1.3 गीगा हर्ट्ज प्रोसेसर और 1 जीबी रैम लगा हुआ है।

इस बीच, मोबाइल इंडस्ट्री बॉडी इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) ने मांग की है कि सरकार को दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन के रूप में प्रचारित किए जा रहे इस डिवायस व मामले की पूरी जांच करनी चाहिए।

इस संगठन का कहना है कि सब्सिडी पर सेल के बावजूद इस तरह के स्मार्टफोन की प्राइस 4100 रुपए से कम नहीं हो सकती।

इस बीच, ट्वीटर पर लोगों ने रिंगिंग बेल्स की वेबसाइट ठप होने के बाद इसका खासा मजाक उड़ाया है।


Discussions



TY News