बियॉन्ड द लेन्सः ये हैं दुनिया के 10 बेहतरीन ट्रेवल फोटोज

6:04 pm 1 Nov, 2016


तस्वीरें भले ही क्षण विशेष का दर्शन होती हैं, लेकिन वह अपने आप में एक पूरी कहानी को समेटे होती हैं। सिएना इन्टरनेशनल फोटो अवार्ड एक प्रतिष्ठित फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट है, जिसमें दुनियाभर के 100 से अधिक देशों से फोटोग्राफर अपनी तस्वीरें भेजते हैं, जिनमें भारत, तुर्की, बांग्लादेश, क्यूबा और म्यांमार प्रमुख हैं। इस कॉन्टेस्ट की चुनिन्दा तस्वीरें सिएना आर्ट फोटो ट्रेवल फेस्टिवल में शामिल की जाती हैं। यह फेस्टिवल इटली के शहर सिएना में आयोजित किया जाता है। फिलहाल यह फोटो उत्सव यहां शुरू है और 30 नवम्बर तक चलेगा।

इसी क्रम में हम यहां प्रस्तुत कर रहे हैं दुनिया के 10 बेहतरीन ट्रेवल फोटोज

1. मछली के जाल का निर्माण | विएतनाम

दक्षिण विएतनाम के फान रांग नामक एक छोटे से गांव में पारंपरिक तरीके से जाल बुनती स्थानीय महिला। यहां के मछुआरे जब दूर समुद्र में मछलियां पकड़ने निकले होते हैं, तब उनकी पत्नियां अपने हाथों से उनके लिए मछली पकड़ने का जाल बुन रही होती हैं।

2. पवित्र मुस्कान | चीन

यह तस्वीर चीन के गांसु में स्थित लाबरांग लामसेरे मोनेस्टरी में आयोजित धर्म सम्मेलन के दौरान ली गई थी। भारी बर्फबारी के बीच चल रही प्रार्थना सभा के दौरान एक युवा लामा ने ज्योंहि मुस्कराहट के साथ पीछे की तरफ देखा, फोटोग्राफर ने इसे क्लिक कर लिया।

3. स्ट्रॉबेरी ग्रीनहाउस | तुर्की

इन ग्रीन हाउस के अंदर स्ट्रॉबेरी की खेती होती है। तुर्की के आयडिन प्रान्त में स्थित नजिली में रंग-बिरंगे ग्रीनहाउसेज के बीच से गुजरती एक महिला।

4. मछली का जाल | विएतनाम

यह तस्वीर विएतनाम की है। विएतनाम में एक बड़ा जनसमूह मछली के शिकार पर निर्भर होता है।

5. मैंग्रोव | क्युबा

यूं तो मैंग्रोव के जंगलों के लिए हमारा सुंदरबन भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है, इस मामले में क्यूबा भी पीछे नहीं है। धरती के इकोसिस्टम को बनाए व बचाए रखने में मैंग्रोव की अहम भूमिका है। मैंग्रोव और अमेरिकन मगरमच्छ का यह मेल वाकई अद्भुत है।

Greg Lecoeur

Greg Lecoeur

6. प्रकृति की शक्ति | सिसिली

इटली के सिसिली में स्थित माउन्ट एटना ज्वालामुखी की यह तस्वीर दिसम्बर 2015 में ली गई थी। आसमान में कई किलोमीटर तक लहराता राख और धुएं का गुबार वाकई प्रकृति की शक्ति को दर्शाता है।

7. रेत की पंक्ति | विएतनाम

दक्षिण विएतनाम के रेतीले होमोनिम शहर में ली गई यह तस्वीर व्यापक है। रेतीले टीली से उतर रही पारंपरिक परिधान में तीन स्थानी लड़कियों की छाया रेत पर कुछ अलग ही उभर रही हैं।

8. पानी पर तैरता बाजार | मलेशिया

मलेशिया के दक्षिण बॉर्नियो में स्थानीय लोगों के लिए पानी आवागमन का सबसे बेहतरीन साधन है। यहां के लोगों के जीवन में यह प्रमुख भूमिका निभाता है। पानी पर तैरता बाजार भी मिलना स्वाभाविक है।

9. प्रतिछाया | संयुक्त अरब अमीरात

यह शेख जायद ग्रैन्ड मॉस्क के अंदर की तस्वीर है। मस्जिद के अंदर से गुजर रही दो महिलाओं की प्रतिछाया को आप देख सकते हैं।

10. सेन्ट्रल ब्लैक | बहरीन

बहरीन में मुस्लिम महिलाएं। दक्षिण मनामा के गांव सित्रा में एक आयोजन के दौरान यह तस्वीर ली गई थी।

Discussions