ये हैं दुनिया के 13 सबसे रंगीन शहर, भारत की यह नगरी भी है शामिल

author image
5:59 pm 23 May, 2016


आमतौर पर हम भारतीय अपने शहरों में फैले गंदगी को लेकर कुढ़ते रहते हैं। लेकिन अच्छी बात यह हुई है कि दुनिया के 30 सबसे खूबसूरत शहरों की सूची में भारत का भी एक शहर शामिल है।

पर्यटन के लिहाज से दुनिया के कई शहर खूबसूरत हैं, जहां हर किसी को बस जाने का मन करता है। ये शहर इतने आकर्षक हैं कि फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग माने जाते हैं।

हाल ही में एक वेबसाइट माईमॉडर्नमेट.कॉम ने ऐसे 30 शहरों की सूची जारी की है, जो वाकई खूबसूरत हैं।

1. वेलप्रासो, चिली

चिली का वेलप्रासो शहर दुनिया के खूबसूरत शहरों में सबसे अव्वल है। यहां का रिहायशी इलाका बेहद करीने से सजा हुआ है। सभी मकान अलग-अलग रंगों से रंगे हैं, जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

इस शहर को ‘ज्वैल ऑफ पैसिफिक’ भी कंहा जाता हैं। समुद्र किनारे पहाड़ियों पर बसे होने की वजह से यहां का पूरा नजारा लिया जा सकता है।

2. कोपेनहेगन, डेनमार्क

डेनमार्क का कोपेनहेगन शहर दुनिया के प्राचीन शहरों में से एक हैं। शहर के लगभग सारी मकानों का डिज़ाइन एक जैसा ही लगता है। हालांकि, ये अलग-अलग रंगों में रंगे होते हैं। यहां के स्ट्रीट रेस्तरां आकर्षक अौर सुंदर है।

3. वरनाजा, इटली

समुद्र के किनारे लगभग 12 वर्ग किमी में बसे इटली का वरनाजा एक छोटा कस्बा है। यहा कुछ अपार्टमेंट बने हैं अौर कुछ होटल बने है, जो अलग-अलग रंगों में हैं। पास में ही एक पुराना किला भी मौजूद है। समुद्र किनारे खड़े नाव भी अलग-अलग रंगों में रंगे मिलेंगे।

4. बो-काप, साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका का बो-काप शहर बहुत ही सुंदर अौर आकर्षक है। यहां बने मकानों कों मलय क्वार्टर भी कहा जाता है। यहां पर बनें लगभग सभी मकानों का डिज़ाइन एक जैसा नजर अाता हैं, पर रंग-बिरगें फूलों का उपयोग घर के अास-पास या दीवारों पर कर यहां के घर अौर भी खूबसूरत दिखतेे हैं।

5. व्रोक्ला, पोलैंड

पोलैंड का व्रोक्ला शहर प्राचीन इमारत अौर संस्कृति की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता हैं। यूरोपीय वास्तुकला पर आधारित मार्केट स्क्वेयर की प्राचीन इमारतें रंग-बिरगें रंगों में अौर भी सुंदर दिखतें हैं।

6. हवाना, क्यूबा

क्यूबा का हवाना शहर पुराने शहरों मे से एक है। पुराना शहर होनें के बावजूद यहां की इमारतें खूबसूरत अौर अलग-अलग रंगों में हैं। शहर के कैपिटल स्क्वेयर की इमारतें काफी खूबसूरत हैं।

7. पचुका, मैक्सिको

मैक्सिको का पचुका टाउन पठार पर बसा हैं। एक ग्रैफिटी कलाकार ने यहां की सरकार से समझौता कर शहर के घरों कों अलग-अलग रंग देकर खूबसूरत बना दिया।


8. जोधपुर, भारत

भारत के जोधपुर शहर कों ‘ब्लू सिटी’ भी कहतें हैं। पूरा शहर नीले रंग में हैं। यहा के लोंगों का कहना है की नीला रंग शुभ हैं अौर गर्मी से भी बचाता है।

9. सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, अमेरिका।

सैन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है। यह शहर पहाड़ियों, विक्टोरियन- आधुनिक वास्तुकला, गोल्डन गेट ब्रिज, केबल कार और चाइनाटाउन के लिए प्रसिद्ध है।

10. ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटिना।

अर्जेंटिना का यह शहर वाकई रंगीन है। महान फुटबॉलरों के इस देश में नीला रंग खासियत है।

11. गुआतापे, कोलंबिया।

द रॉक ऑफ गुआतापे के नाम से मशहूर ग्रेनाइट रो या पहाड़ कोलंबिया के गुआतापे शहर में है। ये वाकई खूबसूरत हैं।

12. चार्ल्सटन, साउथ कैरोलिना, अमेरिका।

यह शहर अमेरिका के रंगीन शहरों में से एक है। इस शहर में एक ऐतिहासिक चर्च है जो अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

13. इजामल, मेक्सिको।

मेक्सिको का यह शहर भी खूबसूरत है।

Popular on the Web

Discussions