यह है दुनिया का सबसे अमीर गांव, यहां हर व्यक्ति की कमाई है 80 लाख रुपए सालाना

3:56 pm 10 Oct, 2016


दुनिया के सबसे अमीर गांव में चीन का जियांगसू प्रॉविन्स का वाक्शी गांव शुमार है। इस गांव में रहने वाले लोगों के पास अपना मकान, कार और कैश हैं।

साल 2014 में यहां हर व्यक्ति की सालाना आय औसत 88 लाख रुपए दर्ज की गई।

शंघाई से 135 किमी दूर बसा यह गांव पहले अमीर नहीं था। 1961 के दौर में यह गांव बेहद गरीब था, लेकिन आज यहां कई मल्टीनेशनल  कंपनियां हैं। साथ ही यहां बड़े पैमाने पर खेती के जरिए भी रोजगार के साधन खोले गए हैं।

इस गांव के समृद्ध होने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह है कम्युनिस्ट पार्टी के लोकल सेक्रेटरी वू रेनबाओ, जिनकी कोशिशों के चलते इस गांव में कई रोजगार के साधन खोले गए। उन्होंने कई कंपनियों की शुरुआत कर सामूहिक खेती को बढ़ावा दिया।


यहां 2012 में लोहा, सिल्क, चिप मेकिंग और पर्यटन से 64 हजार करोड़ रुपए की कमाई हुई थी।

मौजूदा समय में इस गांव में रहने वाले हर शख्स के खाते में 67 लाख से अधिक की राशि जमा हैं। इनके घर देखने में किसी होटल से कम नहीं लगते हैं।

यहां रहने वाले लोगों की 80 फीसदी आय टैक्स में ही जाती है, जिसके बदले उन्हें कई सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध होती है। इन सुविधाओं में लग्ज़री विला, कार, स्वास्थ्य से जुड़ी देखभाल, सैर करने के लिए हेलिकॉप्टर, लग्ज़री होटलों में डिनर शामिल हैं।

यहां 50 साल से अधिक उम्र की महिला और 55 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को हर महीने पेंशन दी जाती है।

यह गांव पास के अन्य गांव के लोगों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराता है। यहां अभी दूसरे गांव से 20 हजार से अधिक लोग कार्यरत हैं।

Discussions