पर्यावरणवादी बनना चाहते हैं तो अपनाएं ये 10 तरीके

5:51 pm 22 May, 2016


पेड़-पौधे लगाना और हर चीज़ को पर्यावरण के नज़रिए से देखना पूरी दुनिया में एक नया प्रचलन बन गया है। हम में से कई जानने को काफी उत्सुक रहते हैं कि इसकी शुरुआत कहां से और कैसे करें।

बहुत से सवालों के जवाब सरल नहीं होते। इसलिए व्यक्ति खुद लोगों के साथ अजीब गुफ्तगू में पड़ सकता है और असहज महसूस कर सकता है। इससे पहले कि आप लोगों से ज़िंदगी को पर्यावरण के अनुकूल जीने के बारे में फेसबुक मेसेजेस, ईमेल, चैट या अन्य माध्यम से प्रश्न करें, कृपया इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

इन 10 बातों का जिक्र एक पर्यावरणविद से कभी नहीं करें।

1. मैं एक पर्यावरणविद बनना चाहता हूं। लेकिन नहीं पता कि कैसे?

असल में हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जहां बच्चे में अपनी रूचि या प्रतिभा को सोचने समझने कि क्षमता विकसित होने से पहले ही निर्धारित कर दिया जाता है कि “मेरा बेटा इंजीनियर बनेगा”। ऐसा कोई विशेष लक्षण नहीं है जो एक पर्यावरणविद को परिभाषित करे, लेकिन अगर आप अपने घर की चिंता करते हैं तो आपको बहुत- बहुत बधाईयां, क्योंकि आप एक पर्यावरणविद होने की दिशा में पहला कदम रख चुके हैं!

2. क्या इसका मतलब यह है कि मैं सस्ती चीज़ें इस्तेमाल करके कम खर्चा करूं?

सस्ता या महंगा, ये दोनों बातें बहुत हद तक निजी जीवनशैली पर निर्भर करती हैं। आप एक पर्यावरणविद न होते हुए भी, कई दिन कम खर्चे में गुजार देते हैं, किन्तु क्या ये पर्यावरण को मदद करता है?

3. मैंने ऑनलाइन जानकारियां हासिल की हैं, क्या मुझे इस महीने से अभ्यास शुरू कर देना चाहिए?

यह सफर है, गंतव्य नहीं। आपको निःसन्देह पता होना चाहिए कि आप क्या प्रारम्भ करने जा रहे हैं। यदि आपने पर्यावरण के हित में अपनी विचार प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, तो आपका सफ़र अभी से शुरू हो चुका है।

4. प्रत्येक व्यक्ति अलग हैं, उनकी आदतें अलग-अलग हैं।

आपके पास आपके अनुसार पर्याप्त समय, पैसा, जगह या अनुकूल वातावरण न हो, इसीलिए मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप अपनी सीमाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी पर्यावरण-मैत्रीपूर्ण कार्यसूची खुद तैयार करें। हम छोटे-छोटे कार्यों के जरिए भी इस पर्यावरण के लिए बड़ा योगदान दे सकते हैं।

5. एक सर्वश्रेष्ठ पर्यावरणविद के बारे में बताइए, जिसका मैं अनुसरण कर सकूं। एक मशहूर शख्सियत, किन्तु जिनकी आदतें मैं आसानी से अपना सकूं।

माफ़ कीजिएगा, परन्तु ये बातें आपको नीचे की तरफ ही ले जाती हैं। मैं आपको लेओनार्डो डी कैपरियो का अनुसरण करने की सलाह देना चाहूंगा, लेकिन मुझे डर है कि आपके पास उस जीवनशैली पर खर्च करने के लिए बिलियन डॉलर्स नहीं हैं। आप खुद अपने अनुकूल कोई तरीका ढूंढ़ लें और सेलिब्रिटीज को केवल प्रेरणास्त्रोत ही रहने दें।

giphy


6. यदि मैं इस उम्र में साइकिल की सवारी करूं तो क्या लोग मुझे गरीब समझेंगे ?

सबसे पहले तो, आज पूरी दुनिया में कई मशहूर सेलिब्रिटीज और रईस हस्तियां साइकिल की सवारी करते हैं। इसलिए यह एक बड़ा प्रचलन बन गया है। आप केवल खुद को इस काम के लिए तैयार करें। यदि आपने इसे अपना लिया तो दूसरे क्या सोचते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

7. मैं जानवरों से प्यार करता हूं, किन्तु मांस का भी शौक़ीन हूं, क्या करूं?

प्रसिद्ध विश्वासों एवं मान्यताओं के खिलाफ, आपको एक पर्यावरणविद होने के लिए शाकाहारी होना अनिवार्य नहीं हैं। हां, आपको भली-भांति ध्यान रखना चाहिए कि ये मांस कहां से आता है। क्या चिकन स्थानीय नस्ल का है और मछली पकड़ते वक़्त संसाधनों का हनन तो नहीं हुआ?

याद रखिये हम सर्वाहारी प्रजाति हैं, इसलिए यह पूर्णतः आपकी अपनी पसंद है।

8. क्या मुझे अपने डीओडोरेंट्स एवं सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग बंद करना पड़ेगा?

यदि आप समझते हैं कि पर्यावरण-प्रेमी होने का मतलब है कि हम अपने पूर्वजों और आदिमानवों की तरह जीवन गुजारें, तो ऐसा बिलकुल नहीं है। आप सचेत रहें और कोशिश करें कि ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग न करें, जिनका परीक्षण जानवरों पर किया जाता है, परन्तु यह पूरी तरह आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है।

9. विशुद्धता से आपका क्या अभिप्राय है? अभी-अभी मैंने अपने सारे कपड़े एक सेकंड-हैंड दुकान से ख़रीदे हैं।

बधाईयां। यदि आप ये सवाल कर रहे हैं तो बातचीत शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो जाएगी। सेकंड-हैंड कपड़े खरीदना कुछ आपकी आंतरिक विचारधारा बयान करता है। जीवन के सभी पहलुओं में इसे सरल रखिए। केवल तभी आप पर्यावरण के हित में काम करने के योग्य हैं।

10. तो यह मेरे लिए मददगार साबित होगा?

मैं इस बात पर शर्त लगा सकता हूँ कि यदि आप ऐसा करेंगे तो ये ज़रूर मददगार साबित होगा |

Popular on the Web

Discussions