इस देश में 13 साल बाद नहीं रहेगा पीने का पानी

author image
7:34 pm 21 Feb, 2016

हम गाहे-बगाहे रिपोर्ट्स में देखते हैं कि पानी के संकट की वजह से विश्वयुद्ध हो सकता है। ऐसे में यह खबर आपको चौंका सकती है।

मेट्रो अखबार ने द न्यू अरब नामक अखबार की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि सऊदी अरब में अगले 13 सालों में भूगर्भ जल खत्म हो सकता है।

सऊदी अरब के कृषि विभाग के एक पूर्व वरिष्ठ अधिकारी अली अल-ताखीस का कहना है कि सऊदी अरब पानी के मामले में गंभीर संकट से गुजर रहा है। उनका कहना है कि पानी के जो भंडार बचे हुए हैं, उनकी रक्षा करना निहायत ही जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि कृषि मामलों में पानी का अनावश्यक उपयोग न हो।

गौरतलब है कि तेल प्रधान देश सऊदी अरब में नदियां और झील नहीं हैं। यही वजह है कि देश के लोग जिस पानी का उपयोग करते हैं उसका 98 फीसदी भूगर्भ जल है।

वर्ष 1970 तक सऊदी अरब खेती नहीं करता था, क्योंकि इस देश का अधिकतर हिस्सा रेगिस्तान है। लेकिन बाद में तेल निकालने वाले तकनीक से रेगिस्तानी इलाके में नीचे से पानी खींचकर सरकार ने खेती करने का निर्णय लिया।

इस कामयाब नीति की बदौलत सऊदी अरब गेंहूं उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बन गया। लेकिन 21वीं सदी में सऊदी सरकार ने यह महसूस किया कि यहां भूगर्भ जल भंडार तेजी से खत्म हो रहा है।


यही वजह है कि अब इस देश ने गेंहूं उत्पादन से तौबा कर ली है और पानी का भंडार बचाने की कवायद की जा रही है। इसके बावजूद विशेषज्ञ कहते हैं कि यहां पानी का भंडार अगले 13 सालों में खत्म हो जाएगा।

Discussions



TY News