अमेरिका से 30 लाख गैरकानूनी प्रवासियों को तत्काल निकालेंगे डोनाल्ड ट्रम्प

11:00 am November 14, 2016


अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में जनवरी में शपथ लेने जा रहे डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह उन 30 लाख गैरकानूनी प्रवासियों को तत्काल अमेरिका से बाहर निकालेंगे जिनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं।

एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा हैः

“हम उन लोगों को जो अपराधी हैं या आपराधिक रेकॉर्ड्स वाले है, आपराधिक गैंग के सदस्य, ड्रग डीलर्स की पहचना करेंगे जो शायद करीब 20 लाख हैं, यह संख्या 30 लाख तक पहुंच सकती है। हम इन्हें देश से निकालने वाले हैं या इन्हें कैद करेंगे।”


गौरतलब है कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद का चुनाव अमेरिका को फिर से महान बनाने के मुद्दे पर लड़ा था। सीबीएस चैनल को दिए गए साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा है कि मेरिका-मैक्सिको सीमा पर बाड़ लगवाएंगे जिससे अवैध प्रवासियों को घुसने का मौका नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मैक्सिको से लगी सीमा पर बाड़ बनाया जाएगा, वह पूरी तरह ईंट का नहीं होगा। कुछ स्थानों पर फेंसिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस बीच, सदन के अध्यक्ष और रिपब्लिकन पार्टी के नेता पॉल रयान ने इस पूरे मसले पर डोनाल्ड ट्रम्प से अलग ही बयान दिया है।

उन्होंने कहा है कि ट्रम्प के प्रचार में इस बात पर जोर देने के बावजूद सांसद बिना दस्तावेज वाले प्रवासियों को पकड़ने और प्रत्यर्पित करने के लिए प्रत्यर्पण बल का गठन करने को तैयार नहीं हैं।

Facebook Discussions