इस मंदिर ने सिर्फ दो महीने में बाल बेचकर कमा लिए 17 करोड़ रुपए

9:16 pm 21 Sep, 2016


तिरुपति वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर प्रशासन कमाई के मामले में नित नए रिकॉर्ड बना रहा है। इसी क्रम में जुलाई व अगस्त महीने में भक्तों द्वारा चढ़ाए गए बाल बेचकर मंदिर प्रशासन को करीब 17.82 करोड़ रुपए की आमदनी हुई।

इस मंदिर को तिरुपति बालाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

बताया गया है कि जुलाई महीने में भक्तों द्वारा चढ़ाए गए बालों को बेचकर 11.88 करोड़ की कमाई हुई थी। जबकि अगस्त महीने में प्रशासन ने 5.94 करोड़ रुपए की कमाई की।

तिरुपति मंदिर में प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु भगवान बालाजी के दर्शन करने आते हैं। तिरुपति बालाजी को विष्णु का अवतार माना जाता है।

jansatta

jansatta

तिरुपति बालाजी बोर्ड की बैठक के बाद इसके चेयरमैन चाडलवडा कृष्णमूर्ति और कार्यकारी अधिकारी डॉ. डी संबाशिव राव ने पत्रकारों को मंदिर प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे कई कल्याणमूलक कार्यक्रमों की जानकारी दी।

वहीं, संवाद संस्था पीटीआई ने बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. तलारी रवि के हवाले से बताया है कि वर्ष 2016-17 में बालों को बेचने से करीब 150 करोड़ रुपए की आमदनी होने की उम्मीद है।

मंदिर का 2016-17 के लिए सालाना बज़ट 2678 करोड़ रुपए का है।

यहां आने वाले लाखों श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश करने से पहले श्रद्धा के तौर पर अपने बाल मुंडवा लेते हैं। दक्षिण भारत में स्थित यह मंदिर करीब दो हजार साल पुराना है।

Discussions