अब स्विट्जरलैंड में बुर्के पर प्रतिबंध, इन 7 देशों में भी प्रतिबंधित है हिजाब

author image
9:13 am 10 Jul, 2016


स्विट्जरलैंड में महिलाओं के बुर्का, निकाब या हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर अगर महिलाएं बुर्के में दिखीं तो उन पर सात हजार रुपए से लेकर 7.10 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Burqa_FB

इस रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने यह फैसला हाल ही में एक जनमत संग्रह के बाद लिया है। मुस्लिम महिलाओं के लिए जरूरी धार्मिक पहनावा माने जाने वाले बुर्का और हिजाब को कई देशों में प्रतिबंधित किया जा रहा है।

हम यहां उन देशों की सूची दे रहे हैं, जहां बुर्के पर प्रतिबंध है या प्रतिबंध लगाने की मांग जोर पकड़ रही है।

फ्रान्सः फ्रान्स में सिर्फ बुर्का ही नहीं, लगभग सभी तरह के धार्मिक चिह्नों वाली चीजों पर प्रतिबंध है। यहां बुर्के पर 2011 में पाबंदी लगाई गई थी।

बेल्जियमः बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में सुरक्षा कारणों की वजह से हिजाब पर प्रतिबंध है। यहां बुर्का पहनने पर 12 हजार रुपए जुर्माना के साथ सात दिन की जेल हो सकती है।

इटलीः इटली के नोवारा शहर में वर्ष 2010 में बुर्के पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। यहां भी सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया था।


स्पेनः यहां के बार्सिलोना शहर में वर्ष 2011 से सभी सार्वजनिक स्थानों पर बुर्के पर पाबंदी है।

रूसः यहां के काकेशक क्षेत्र में जातीय तनाव की वजह से बुर्का प्रतिबंधित है।

हॉलैन्डः यहां भी सार्वजनिक स्थानों पर बुर्के पर प्रतिबंध है। इस प्रतिबंध को लागू किया गया था वर्ष 2007 में।

तुर्कीः तुर्की एक इस्लामिक देश है। इसके बावजूद यहां मान्यता है कि शिक्षण संस्थाओं या अन्य कार्यस्थलों पर महिलाएं सिर्फ सिर ढंक सकती हैं। चेहरे का खुला रखना आवश्यक है।

जर्मनीः जर्मनी में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्के के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग जोर पकड़ रही है।

Popular on the Web

Discussions