अब भारत में पढ़ सकेगी यह पाकिस्तानी लड़की, मदद को आगे आईं सुषमा स्वराज

author image
7:06 pm 11 Sep, 2016


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज एक पाकिस्‍तानी हिंदू लड़की को दिल्‍ली में स्‍कूल में दाखिला दिलाने के लिए मदद के लिए आगे आईं हैं। दस्तावेज पूरे नहीं होने के कारण इस लड़की को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में विदेश मंत्री ने लड़की का दाखिला कराने का आश्वासन दिया है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस मसले को लेकर फोन पर बात कर जानकारी दी है।

16 वर्षीय मधु पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रहती थी। दो साल पहले ही अपने परिवार के साथ भारत आई है।

कर्इ महीनों से मधु दिल्‍ली में नौंवी कक्षा में दाखिले की कोशिश कर रही है, लेकिन दस्तावेजों के आभाव में उसे कहीं दाखिल नहीं मिल पा रहा है। पाकिस्तान में इस्लामिक अत्‍याचारों से परेशान होकर मधु और उसके परिवार ने 2014 में पाकिस्‍तान छोड़ दिया था।

सुषमा स्वराज ने 9 सितंबर को मामले पर संज्ञान लेते हुए ट्वीट कर कहाः

“मधु – मैंने मीडिया में यह स्टोरी पढ़ी। कल शाम को 7 बजे आकर मुझसे मिलें।”

सुषमा के फालोअर्स ने इस न्यूज के साथ उन्हें टैग कर दिया था। उनसे मदद करने की अपील की थी।


मधु ने 10 सितंबर की शाम को सुषमा स्वराज से मुलाकात की। मधु ने कहाः

“मेरे पास आधार कार्ड नहीं था, इस वजह से स्‍कूल में दाखिला नहीं मिल रहा था। विदेश मंत्री ने भरोसा दिलाया कि सोमवार को मेरा दाखिला हो जाएगा। इस बारे में उन्‍होंने अरविंद केजरीवालजी से बात की। मुझे उम्‍मीद है कि जल्‍द ही दाखिला मिल जाएगा।”

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोशल मीडिया पर सक्रिय रहती हैं। बता दें कि हाल ही में अमेरिकी समाचार पत्र वॉशिंग्टन पोस्ट ने सुषमा स्वराज को देश की ‘सुपर मॉम’ कहा था।

वॉशिंग्टन पोस्ट ने लिखा था कि जब से सुषमा स्वराज ने कमान संभाली है, वह सभी भारतीयों को उनकी समस्याओं से उबारने वाली सुपरमॉम बनकर सामने आई हैं। वह ट्विटर के जरिए भारतीयों की खूब मदद करती हैं। सोशल मीडिया पर सक्रिय होने के साथ-साथ वह लोगों की समस्याओं का तुरंत समाधान करने की भी कोशिश करती हैं।

Popular on the Web

Discussions



  • Viral Stories

TY News