यह सुल्तान गोल्ड प्लेटेड प्लेन और कार में करता है सवारी

author image
3:25 pm 5 Jan, 2016

दुनिया में धनवानों की कमी नहीं है, लेकिन ब्रुनेई के सुल्तान की बात कुछ अलग है। सुल्तान और उनका परिवार न केवल सोने के प्लेन और कार में सफर करता है, बल्कि उनके पास 7 हजार लग्जरी कारों का काफिला भी है।

जी हां, कई ऑयल रिजर्व के मालिक ब्रुनेई के सुल्तान को पहली बार 1980 में दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति का खिताब हासिल हुआ था। वह लगातार कई सालों तक दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे थे, लेकिन वर्ष 1990 में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने उनसे यह खिताब छीन लिया था।

सोने की कार में करते हैं सवारी

ब्रुनेई के सुल्तान खुद सोने की प्लेन और कार में सवारी करते हैं। यही नहीं, उनके गैराज में फरारी वैगनाजेशंस, एस्टन मार्टिन और बेंटले कई लग्जरी गाड़ियां हैं। उन्हें न केवल महंगी कारों के कलेक्शन का शौक है, बल्कि वह इसे बेहतर तरीके से रखते भी हैं।


सुल्तान के गैरेज की लंबाई-चौड़ाई पांच एयरक्राफ्ट हैंगर के बराबर है, जहां 7 हजार से अधिक कारें पार्क हैं। इन कारों की कीमत 5 बिलियन डॉलर यानी 3 खरब रुपए से भी ज्यादा है।

1788 कमरे का महल

सुल्तान खुद 1788 कमरों वाले महल में रहते हैं, जिनकी छतों पर सोने के प्लेट्स जड़े हुए हैं। इस महल को दुनिया के सबसे महंगे महलों में से एक माना जाता है।

भव्य है बोइंग बिमान

सुल्तान का बोइंग 747-400 विमान भी खास है। यह अत्याधुनिक जेट किसी महल से कम नहीं है। इसमें एक रिमोट कंट्रोल डेस्क भी है।

Discussions



TY News