पुणे के छात्रों द्वारा बनाई गई सैटेलाइट ‘स्वयम’ लॉन्च करेगा ISRO

author image
4:02 pm 2 Apr, 2016


पुणे के इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने एक पिको-सेटेलाइट ‘स्वयम’ विकसित किया है, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) बहुत जल्द अंतरिक्ष में लॉन्च करेगा। इस सेटेलाइट का निर्माण द्विदिश संचार प्लेटफार्म के तौर पर किया गया है, जो अंतरिक्ष में 500-800 किलोमीटर की ऊंचाई पर रहकर पृथ्वी की परिक्रमा करेगा।

इस सेटेलाइट का अंतिम परीक्षण पूरा हो गया है। कुछ ही महीनों में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा।

कॉलेज की वेबसाइट के अनुसार, स्वयम नाम के इस प्रोजेक्ट को छात्रों की 40 सदस्यों की टीम ने मिलकर तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट को कॉलेज के फैकल्टी मेंबर्स की देखरेख में बनाया गया है।

इस प्रोजेक्ट को लेकर कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर का कहना है:


“हमने हाल ही में ISRO का दौरा किया और इस प्रोजेक्ट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण परीक्षण किए। इस परियोजना की महत्वपूर्ण डिजाइन की समीक्षा पूरी हो चुकी है। हमारी तरफ से यह प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है।”

करीब एक किलो वजनी इस सेटेलाइट का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में दूरसंचार की व्यवस्था को सुधारना है। इसकी ख़ास विशेषता है कि इसमें एट्टीट्यूड कंट्रोल सिस्टम है, जो सेटेलाइट के ऊर्जस्वी गतिविधियों को नियंत्रित करता है।

इस प्रोजेक्ट से जुड़ी एक छात्रा का कहना हैः

“इस सेटेलाइट का वजन करीबन एक किलो है। इस प्रोजेक्ट पर काम करते हुए हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी सारे कंपोनेन्ट्स को एक छोटे से क्यूब के आकार के बॉक्स में फिट करना, लेकिन हम खुश हैं कि हमारी टीम ने इस काम को बखूबी तरीके से पूरा किया।”

वहीं कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि कॉलेज परिसर के अंदर ही ग्राउंड स्टेशन स्थापित किया गया है। जहां से इस सेटेलाइट से संपर्क बनाया जाएगा।

Popular on the Web

Discussions