भारतीय छात्रों ने इजाद की गैस से चलने वाली बाइक, 1लीटर में दौड़ेगी 148 किलोमीटर

author image
9:33 pm 3 May, 2016


इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों ने एक ऐसी मोटर साइकिल बनाई है जो हाइड्रोजन से चलेगी। और जब आप इस मोटर साइकिल का माइलेज जानेगे तो आपकी खुशी का ठिकाना नही रहेगा।

इस मोटर साइकिल में सिर्फ 1 लीटर हाइड्रोजन की खपत में आप 148 किमी की दूरी तय कर सकते हैं।

‘आर वी एस स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग ऐंड टेक्नालजी’ कॉलेज के छात्र आर बालाजी, गौथम राज, जैरी जॉर्ज और खालिद इब्राहिम ने पेट्रोल और डीजल के विकल्प में पर्यावरण के अनुकूल ईंधन के तौर पर हाइड्रोजन को इस्तेमाल कर यह कारनामा कर दिखाया है।

इस प्रोजेक्ट में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों को कॉलेज के ही प्रोफेसर पी लक्ष्मणन ने गाइड किया है। छात्रों ने अँग्रेज़ी अख़बार ‘द हिंदू’ को बताया:

“आज दुनिया को वाहन संचालित करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल वैकल्पिक ईंधन की जरूरत है। हमने एक फोर स्ट्रोक बाइक में हाइड्रोजन को सप्लिमेंटरी इर्धन के रूप में प्रयोग किया है।”

तो क्या वाकई हाइड्रोजन मौजूदा विकल्पों की तुलना में सस्ता है?

ytimg

ytimg


आपको बता दें हाइड्रोजन की कीमत 30 रुपए प्रति लीटर है और यह सबसे सस्ता विकल्प है। लेकिन भारत अभी तक इस पर विचार नहीं कर पाया है। इस इर्धन की सबसे ख़ास बात यह है कि इसके इस्तेमाल से वाहन के इंजन पर कोई नुकसान नही पहुंचता और साथ ही यह पर्यावरण के अनुकूल भी है।

प्रयोगात्मक दौर से गुजरने के बाद पता चला है कि 1,000 किलोमीटर चलने के बाद सिर्फ़ पानी के बदलने की ज़रूरत होती है। डिसटिल्ड वॉटर को पुनः उपयोग करके यह फिर से सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार हो जाती है।

इस प्रयोग के बाद हाइड्रोजन निश्चित तौर पर सस्ता और वैकल्पिक इर्धन साबित हो सकता है। और सबसे अच्छी बात तो यह है कि हाइड्रोजन से चलने वाली इस बाइक को परिवर्तित करने की लागत केवल 7,000 रुपए है।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News