सीमा पर मिला जासूस कबूतर, पंख पर उर्दू में लिखे हैं संदेश

4:33 pm 24 Sep, 2016


पंजाब के होशियारपुर में पाकिस्तान से लगती सीमा पर एक जासूस कबूतर मिला है। इसके पंख पर उर्दू में संदेश लिखे हुए हैं।

पुलिस को शक है कि यह कबूतर पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीमा में भेजा गया है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के उरी में भारतीय सेना कैम्प पर हुए आतंकवादी हमले के बाद सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, कबूतर के पंख पर उर्दू में रविवार, बुधवार और शुक्रवार लिखा हुआ है। पंजाब पुलिस को शक है कि यह कोई नंबर भी हो सकता है।

इस कबूतर की एक्सरे स्कैनिंग किए जाने की भी खबर है। पुलिस को इसमें किसी चिप के होने का भी अंदेशा था।

amazonaws

amazonaws

बताया गया है कि होशियारपुर के मोटला गांव में रहने वाले नरेश कुमार के घर पर यह कबूतर बैठा नजर आया था। नरेश ने इस कबूतर को नजदीक से देखा तो उन्हें इसके पंख पर उर्दू में कुछ लिखा नजर आया। उन्होंने फौरन इस बात की जानकारी पुलिस को दी।

आतंकवादियों द्वारा पहले भी कबूतरों के जरिए खुफिया सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहा है। इससे पहले भी कई बार भारत-पाक सीमा पर जासूसी कबूतरों को पकड़ा जा चुका है।

इससे पहले वर्ष 2015 में गुजरात में सलाया एस्सार जेट्टी से करीब पांच समुद्री मील दूर इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे एक कबूतर को पकड़ा गया था। उस कबूतर के पंखों पर अरबी भाषा में ‘रसूल-अल-अल्लाह’ लिखा हुआ था, जबकि चिप पर बेंजिंग डुअल लिखा हुआ था।

इसी साल पठानकोट के बनिआल सेक्टर में भी एक कबूतर पकड़ा गया था। उसके शरीर पर भी खुफिया मैसेज लिखे होने की बात सामने आई थी।

Discussions