इन 10 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ते हैं स्पर्म, आजमा कर देखिए

author image
10:36 pm 24 Nov, 2016

शरीर में पोषण के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। इससे न केवल आपका शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रहता है, बल्कि इसका असर सेक्सुअल स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। हम यहां उन 10 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपको ऊर्जा मिलेगी। साथ ही इनसे स्पर्म में बढ़ोत्तरी होती है।

1. अंडा

अंडे में मौजूद विटामिन ई प्रजनन शक्ति को बढ़ावा देता है। एंटीऑक्सीडेंट लिंग कोशिकाओं को बेअसर होने से भी बचाता है।

2. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से पुरुष के शरीर में वीर्य की मात्रा बढ़ती है। इससे शुक्राणुओं की संख्या भी बढ़ती है।

3. टमाटर

इन्फेर्टिलिटी से ग्रसित लोगों में लाइकोपीन का स्तर बहुत कम होता है। कैरोटीनॉयड लाइकोपीन शुक्राणुओं की संख्या और गतिविधि बढ़ाने में मददगार है और टमाटर इस एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्त्रोत है।

4. गाजर

गाजर में मौजूद विटामिन्स पुरूषों के अंदर स्नायु तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे यौन सक्रियता बढती है।

5. पालक


फोलिक एसिड में समृद्ध पालक शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने और शुक्राणुओं को मजबूत बनाने का काम आपके लिए करता है।

6. अखरोट

अखरोट वीर्य की मात्रा बढ़ाता है। साथ ही शुक्राणु उत्पादन में मदद करता है। अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो पुरुष लिंग में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम बखूबी करता है।

7. अनार

अनार एंटीऑक्सीडेंट में सबसे उपयुक्त है इसलिए वह शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचाए के लिए जिम्मेदार है मेलोनडीएलडीहएडे की मात्रा को हमारे शरीर में कम कर देता है। इससे शुक्राणु क्षमता बढ़ती है।

8. लहसुन

लहसुन में विटामिन बी 6 और सेलेनियम की अधिकता होती है। इससे कामेच्छा बढ़ती है। एलिसीन का अच्छा स्त्रोत होने के कारण लहसुन यौन अंगों में रक्त का संचार बढ़ाता है और क्षमता में वृद्धि करता है।

9. संतरा

इसके खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही इसके सेवन से आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। आयुर्वेद में संतरा को गुणों की खान कहा जाता है। यही वजह है कि संतरा को आयुर्वेद में गुणों की खान कहा जाता है।

10. केला

केले में शुक्राणु उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए और सेक्स शक्ति में सुधार करने वाले विटामिन ए, बी 1 और सी उचित रूप में शामिल होता है। केले में सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करने की क्षमता होती है, क्योंकि इसमें ब्रोमलेन एंजाइम होता है।

Discussions



TY News