2017 से सभी मोबाइल फोन में पैनिक बटन, इन-बिल्ट होगा जीपीएस भी

author image
5:04 pm 26 Apr, 2016


देश में 2017 से बिकने वाले सभी मोबाइल फोन में एक ‘पैनिक बटन’ होगा। यह बटन ऐसा होगा, जिसके जरिए किसी भी आपातकालीन स्थिति में आसानी से फोन किया जा सकेगा। यह बटन आपात स्थिति में इमरजेंसी कॉल करने का जरिया होगा।

महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी मोबाइल फोन निर्माताओं ने ऐसे मोबाइल्स बनाने शुरू किए हैं, जिनमें पैनिक बटन दिया होगा।

टेलिकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद के मुताबिक:


“टेक्नोलॉजी का मतलब जिंदगी को और बेहतर बनाना है। इसका और अच्छा इस्तेमाल हम तब कर पाएंगे जब इसे महिलाओं की सिक्युरिटी के लिए यूज कर पाएं। हमने डिसीजन लिया है कि 1 जनवरी, 2017 से कोई भी सेल फोन बिना पैनिक बटन के नहीं बिकेगा।”

वहीं 1 जनवरी, 2018 से जीपीएस की सुविधा के बगैर मोबाइल फोन की बिक्री की इजाजत नहीं होगी। इसे लेकर दूरसंचार विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया।

ऐसे करेगा काम

  • पैनिक बटन मुसीबत में यूजर्स की मदद करेगा।
  • अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपातकालीन स्थिति में आपको पैनिक बटन दबाना होगा।
  • अगर आपके फ़ोन में इमरजेंसी बटन नहीं है, तो आप पॉवर बटन को तीन बार दबाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है। बटन दबाते ही कॉल लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसी या लोकल पुलिस के पास चली जाएगी।

पैनिक बटन लॉन्च करने के पीछे का मकसद महिलाओं की सुरक्षा है। दिल्ली में निर्भया मामले के बाद से मोबाइल में ऐसी कोई डिवाइस लाने की कवायद की जा रही थी।

Popular on the Web

Discussions