इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने का दावा, अल नीनो फैक्टर खत्म !

author image
11:11 am 12 Apr, 2016


मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेन्सी स्कायमेट का दावा है कि इस बार सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। एजेन्सी का कहना है कि अल-नीनो फैक्टर खत्म होने की वजह से इस बार 105 से 110 फीसदी बारिश हो सकती है।

नासा और ऑस्ट्रेलियाई एजेंसी ने भी देश में अल नीनो फैक्टर खत्म होने की बात कही है। वहीं, माना जा रहा है कि भारत सरकार भी सामान्य से अधिक बारिश की उम्मीद जताई है। इस संबंध में भारत सरकार का मौसम विभाग आज अपने अनुमान जारी करेगा।

लगातार कई सालों से देश के कई राज्य सूखे की चपेट में हैं। देश का 35 फीसदी इलाका यानी 688 में से 246 जिले सूखे की चपेट में हैं।

स्कायमेट के मुताबिक, इस बार सामान्य से 35 फीसदी अधिक बारिश की उम्मीद है। मध्य भारत और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में अधिक बारिश होगी। जबकि पूर्वोत्तर, तमिलनाडु दक्षिण कर्णाटक के कुछ इलाकों में कम बारिश हो सकती है।

कृषि सचिव शोभना पटनायक के मुताबिक, मई के अंत तक मॉनसून के केरल तट तक पहुंचते ही अल नीनो फैक्टर कमजोर पड़ जाएगा, इसके बाद देशभर में सही समय पर बारिश होगी।


इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा था कि मानसून अच्छा रहा तो जीडीपी 7.6 फीसदी तक पहुंच सकती है। इंटरेस्ट रेट भी कम होंगी।

Discussions



TY News