यह है सांपों का गांव, यहां हर घर में पलते हैं कई नाग

author image
9:37 pm 12 Dec, 2015

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में शेतपल गांव भारत के अन्य गांवों से अलग है। दरअसल, इस गांव को सांपों का गांव कहा जाता है। यह गांव खास है, सांपों के लिए। और यहां हर घर में एक नाग का वास है। यहां सांप जैसे पालतू हैं।

वयस्क तो वयस्क, इस गांव के छोटे-छोटे बच्चे भी सांपों को अपने गले में लटकाए घूमते नजर आते हैं। यहां के घरों में खतरनाक और जहरीले सांप पलते हैं।

सांपों के रहने के लिए घर की छत पर एक खास स्थान बनाया जाता है। इस स्थान को देवस्थानम यानी देवताओं का निवास स्थल कहा जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि हिन्दू मान्यताओं में सर्प को भगवान शंकर से संबंधित माना गया है।


खास बात यह है कि बड़ी संख्या में सांपों के होने के बावजूद इस गांव में अब तक किसी की मौत सांप के काटने से नहीं हुई है। यहां सांप घर में ही नहीं, बल्कि स्कूल और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी स्वच्छन्द विचरण करते हैं।

यह गांव आर्थिक रूप से बेहद पिछड़ा है और यही वजह है कि यहां के लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। यहां के लोगों की आजीविका चलती है सांपों की वजह से। लोग सांपों का खेल दिखाकर जीविकोपार्जन करते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कई विडियो को देखने पर पता चलता है कि यहां के लोग सांपों के साथ सहज हैं। यहां तक कि घर के बड़े-बुजुर्गों की रक्षा भी इन्हीं सांपों के जिम्मे होती है।

Discussions



TY News