सात पाकिस्तानी सैनिक ढेर, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब

5:52 pm 14 Nov, 2016


पाकिस्तान ने दावा किया है कि नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी में सात पाकिस्तानी सैनिक ढेर हो गए। पाकिस्तान की सरकारी एजेन्सी इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने कबूल किया है कि जम्मू-कश्मीर के भीमबेर सेक्टर में भारत ने सात पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया।

पाकिस्तान खुद नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम का उल्लंघन कर रहा है और अब अपने सात सैनिकों के मारे जाने पर भारत पर आरोप मढ़ रहा है। द डॉन अखबार की रिपोर्ट में पाकिस्तानी सेना के हवाले से आरोप लगाया गया है कि भारतीय सेना ने यह कार्रवाई बिना किसी उकसावे के की है।

इस संबंध में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को समन भेजा है।

हालांकि, भारत ने इस संबंध में अब तक कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है, लेकिन सीमा सुरक्षा बल ने कहा है कि ‘पीओके में 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाक अब तक (46 दिनों में) 289 बार युद्धविराम का उल्लंघन कर चुका है।

सीमा सुरक्षा बल के मुताबिक, सीमापार से हुई गोलीबार में अब तक भारत में 26 लोगों की मौत हुई है, इनमें 14 सुरक्षा अधिकारी हैं। इसके अलावा 83 लोग जख्मी भी हुए हैं।

गौरतलब है कि पिछले 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उड़ी सेक्टर में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान अधीकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। इस घटना के बाद से ही दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर तनाव है।

Discussions