बिलकुल एकांत में बने इन घरों को देखकर आपका मन करेगा की कुछ दिन यहाँ बिताएं।

author image
5:19 pm 30 Sep, 2015

जिन्दगी की भागम-दौड़ से परेशान हैं? जिन्दगी में कभी-न-कभी ऐसा वक्त आ जाता है, जब हमें लगता है कि काश किसी शांत जगह कुछ दिन आराम से बिता सकते। एक ऐसी जगह, जहां न तो जिन्दगी की हुज्जत हो, न ही नौकरी का टेन्शन।

Cottage_1

हम आपको एकांत में बने कुछ घरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखकर आपका मन करेगा कि कुछ दिन यहां बिताया जाए।

1. नदी किनारे कॉटेज

यह जगह अपने आप में अद्भुत है। कोलोरैडो के क्रिस्टल नदी के किनारे बने इस कॉटेज का उपयोग फिलहाल एक पावर प्लान्ट के रूप में किया जाता है। इस जगह तक पहुंच सिर्फ कुछ लोगों की है। चलिए कोई बात नहीं। जगह के बारे में पता तो चल गया।

1.2

1.3

1.1

2. कुछ दिन बिताएं इस टापू पर

यूरोपीय देश डेनमार्क का गसदलूर गांव वर्ष 2004 तक पूरी दुनिया से अलग-थलग था। अब यहां तक कार से पहुंच सकते हैं। यह गांव फेरो द्वीप पर स्थित है। और हां, इस गांव में सिर्फ 18 लोग रहते हैं।
कुछ दिन रहने के लिहाज से यह गांव सर्वोत्तम है।

10.1

2.2

2.3

3. जंगल में मंगल

फिनलैन्ड के जंगलों में बने इस खूबसूरत कॉटेज को डिजायन किया था यहां के मशहूर डिजायनर रोबिन फल्क नें। मजे की बात है कि इसके लिए उन्होंने कोई परमीशन भी नहीं ली थी। जी हां, फिनलैन्ड के नियमों के मुताबिक 96 से 128 स्क्वायर फुट आकार के छोटे घर बनाने के लिए परमीशन की जरूरत नहीं पड़ती। है न लाजवाब?

3.3

3.4

4. कॉफमैन हाउस

अमेरिका के पेन्सिलवेनिया में मौजूद इस खूबसूरत घर को बनाया था फ्रैन्क लॉयड रायट ने। 1937 से लेकर 1963 तक इसका उपयोग उन्होंने सप्ताहान्त की छुट्टियां मनाने के लिए किया। बाद में 1964 में इसे वेस्टर्न पेन्सिलवेनिया कन्जरवेन्सी को दान दे दिया गया। यह घर अब एक म्यूजियम के रूप में मौजूद है।

14.1

14.2

14.3

5. पत्थर का घर

यह पुर्तगाल में है। यह 1974 की बात है, जब चार बड़े पत्थरों के बीच में मौजूद जगह को घर में तब्दील कर दिया गया। यह अभिनव है और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र भी।

5.2

5.3


5.4

6. नदी में घर

सर्बिया के द्रीना नदी पर बना यह घर अपने आप में अनोखा है। इसे कुछ तैराकों ने बनाया था। वह यहां नहाते थे और मजे करते थे। यह घऱ अब भी है। यकीन न हो तो यूरोप की यात्रा पर निकलिए और जाकर देख आइए।

6.3

6.4

6.2

7. चट्टान से लटकता घर

लगता तो यह खतरनाक है, लेकिन है बड़ा ही मजेदार। ऑस्ट्रेलिया में मौजूद चट्टान से लटकते इस घर में तीन बेडरूम हैं। इसे ऑस्ट्रेलियाई डिजायनर फर्म मॉडस्केप ने बनाया है।

4.1

4.2

4.3

8. सेंट लॉरेन्स रिवर साइट

यह दरअसल छोटे-छोटे टापुओं का एक समूह है। कनाडा के इस खूबसूरत में इलाके में कुछ दिन बिता कर देखिए। सब कुछ भूल जाएंगे और मजे करेंगे, सो अलग से।

8.2

8.3

8.4

9. चट्टान पर मठ

इस फोटो में जब यह दृश्य इतना अभिनव है तो सोचिए कि यह सच में कैसा दिखता होगा। ग्रीस के कस्बाई शहर कलम्बका में एक 400 मीटर ऊंचे चट्टान पर यह मठ मौजूद है। 140 सीढियां चढकर जब आप इस मठ तक पहुंचते हैं और वहां से चारों तरफ निहारते हैं, तब लगता है कि जिन्दगी वाकई खूबसूरत है।

9.2

9.3

9.4

10. हेमलोफ्ट ट्री हाउस

सॉफ्टवेयर डेवलपमेन्ट में डिग्री लेने के बाद जोएल एलेन बेरोजगार चल रहे थे। यही वह दौर था, जब उनकी स्टार्टअप कम्पनी फेल हो चुकी थी। और एक समारोह में उनकी मुलाकात ओल्ड मैन जॉन से हुई, जिन्होंने जोएल को लकड़ी का काम सीखने के लिए प्रेरित किया। बाकी तो इतिहास है।

6.1

6.1.1

6.1.2

Discussions



TY News