अरे! अगर ‘बिहारी’ से प्यार नही किया तो क्या किया ?

author image
10:49 am 5 Dec, 2015

मैं एक बिहारी हूं और यकीन मानिए, मुझे इसपर गर्व है। हालांकि, परिस्थिति और मेरा मासूम दिल, मुझे एक बिहारी से शादी नहीं करने की सलाह देगा, लेकिन एक बिहारी के संबंध में मैनें जो सूची तैयार की है, वह आपके होश उड़ा देगी।  कल्पना कीजिए एक बिहारी आपके पास एक प्रस्ताव लेकर आता है  और कहता है – ‘हम एकठो बात कहना चाहते हैं आपसे, आइ लब्ब यू’। यक़ीनन यह तरीका और अहसास आपके नज़रिए से अलग होगा, लेकिन इस अद्वितीय और रोचक प्रस्ताव की ही तरह कुछ ऐसी बातें बता रहा हूं, जो कम से कम एक बिहारी से प्रेम में पड़ने के लिए मज़बूर कर ही देगा।

1. हम हम हैं, बाकी पानी कम है

आपके बिहारी पति आपको कभी खुद से अलग महसूस नही होने देंगे, क्योकि ‘मैं’ की जगह ‘हम’ का उपयोग उनके लिए आम होगा। अब कम से कम इतना तो मान ही लीजिए की उनके विचारों में आपकी हिस्सेदारी आधी तो है ही।

2. मिशतर बिहारी बाबू

एक तरह से देखा जाए तो लोग यह मानकर बैठे होते हैं कि बिहारी अनपढ़ और गंवार होते हैं। यह बिल्कुल ग़लत है, क्योकि बिहारी बेहद सुलझे हुए और समझदार होते हैं। अगर ऐसा नहीं होता, तो ये ज्यादातर जाने-अंजाने ही सही, यूपीएससी की परीक्षाओं में दिखाई नहीं देते। अगर आप किसी बिहारी का हाथ पकड़ रहे हैं तो निश्चिन्त रहिए और यकीन मानिए कि बिहारी मेहनती भी बहुत होते हैं, जो अपनी मेहनत और लगन से भविष्य बदल देते हैं।

5

3. लाजवाब खाना

कोई फर्क नहीं पड़ता की लिट्टी-चोखा का नाम सुन कर आप कैसा महसूस करते हैं, लेकिन यह बिहारियों की वह डिश है, जिसका जिक्र आते ही वह भावुक हो उठते हैं। इसके उल्लेख मात्र से कहानियों की एक श्रृंखला शुरू हो जाती है की यह पकवान कब और कैसे बना। इसके अलावा मज़ेदार सत्तू अपने आप में ख़ास है, जिसे आप खा भी सकते हैं और पी भी सकते हैं। अलग-अलग स्वाद में मौजूद यह व्यन्जन आपको सम्मोहित करेगा। तो, मूल रूप से अगर आप एक बिहारी से शादी करते है, तो आप व्यन्जनों की एक अति सुंदर श्रृंखला से परिचित हो सकेंगे, मुझे ज़रा भी शक़ नही है। थोड़ी देर के लिए भले ही आप इससे प्यार न करे, मेरा दावा है कि लेकिन पसंद किए बिना भी नहीं रह पाएंगे।

4

4. जिय हो बिहार के लाला


बिहारी हर समय गाते हैं और यहां तक बात करते समय भी। उनका लहज़ा एकदम अलग है। पहले जहां बिहारी लहज़े से लोग कतराते थे, वहीं इसे अब बहुत ‘कूल’ माना जाता है। मैं इतना ज़रूर कहना चाहूंगा कि पहले जहां बिहारी लहज़े को असामान्य तरीके के साथ देखा जाता था, वही अब ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ ने इसे नई पहचान दे दी। तो आप तैयार हो जाइए, आप न केवल एक अनूठी भाषा का मजा ले सकेंगे, बल्कि इसी लहजे में आप ‘हे वूमानिया’ गाना गा सकेंगे। साथ में नाच भी।

3

5. भैया छठ है आज

छठ से उनका प्यार, किसी से छुपा नही है। जब छठ का त्योहार आता है, तो यह एक राष्ट्रव्यापी खबर बन जाती है। हर बिहारी भव्यता और धूमधाम के साथ इस दिन को मनाता है। बिहार जाने के लिए सभी ट्रेन खचा-खच भर जाती हैं, जब इस त्योहार को मनाने लोग अपने घर के लिए रवाना होते हैं । आप एक अलग संस्कृति की भव्यता के हर पहलू का आनंद उठा सकते हैं ।

2

6. हम कह रहे हैं

बिहारी जबर्दस्त बातूनी होते । अगर वो इच्छा या अन-मने मन से भी किसी बहस में भाग ले रहे होते हैं, तब भी आपको भौचक्का कर जाएंगे और तब आप पाएंगे कि वे किसी बात को कहां तक ले जा सकते हैं।  इसलिए आप बे-फिकर रहिए अगर एक बिहारी से शादी करने के लिए, बात अपने माता-पिता को समझाने तक की आ जाएगी, तो समझिए आपका  काम आसानी से बन गया। लेकिन हां, उससे पहले अपने बिहारी साथी के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको 10/10 प्राप्त करने की आवश्यकता होगी ही होगी।

5

 

Discussions



TY News