अगर आप जायके के शौकीन हैं तो इन 15 रेलवे स्टेशनों पर ये खास व्यंजन जरूर चखना चाहिए

2:26 pm 20 Nov, 2016


क्या आप जायके के शौकीन हैं। क्या आप देश के अलग-इलाकों में जाकर वहां के व्यंजन चखना पसंद करते हैं। अगर आप कभी राजस्थान गए होंगे तो वहां के प्रसिद्ध व्यंजन दाल-बाटी का लुत्फ जरूर लिया होगा, वहीं कोलकाता गए होंगे तो रसगुल्ले का स्वाद लिया होगा। आज हम आपके लिए 15 उन रेलवे स्टेशनों का जिक्र करने जा रहे हैं, जहां के खास व्यंजन यात्रा के दौरान आपको जरूर चखने चाहिएं।

1. खड़गपुर का आलू दम

पश्चिम बंगाल के खड़गपुर स्टेशन अपने आलू दम व्यंजन के लिए बेहद प्रसिद्ध है। संभलके, यहां का मसालेदार-जायकेदार आलू दम आपको अपना दीवाना बना सकता है।

2. मुगलसराय की रुमाली रोटी और आलू भाजी

अगर आप कभी भी उत्तर प्रदेश के मुगलसराय रेलवे स्टेशन से गुजरें तो यहां की प्रचलित रुमाली रोटी और आलू भाजी का आनंद जरूर लें। यह स्टेशन पौराणिक नगरी वाराणसी से बेहद नजदीक है।

3. आणंद का दूध

आखिर क्यों नहीं, आणंद अमूल के लिए प्रसिद्ध जो है। इस रेलवे स्टेशन पर आपको अलग-अलग जायके का दूध मिल सकता है। आपकी आगे की यात्रा वाकई मजेदार होगी।

4. चेन्नई सेन्ट्रल का घी-प्याज-रवा डोसा

दक्षिण भारतीय भोजन किसे पसंद नहीं है। और डोसा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आता है। अगर ऐसा है तो चेन्नई सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन पर घी-प्याज-रवा डोसा जरूर खाइए और अपने परिजनों को खिलाइए।

5. जमशेदपुर की मछली करी

कोलकाता से करीब 4 घंटे की दूरी पर है जमशेदपुर। यूं तो यह शहर है झारखंड में लेकिन कलकतिया व्यंजन का आनंद यहां ले सकते हैं। इस स्टेशन मिलने वाली फिश करी का जवाब नहीं।

6. इगतपुरी का समोसा और चटनी

आपने जो समोसे खाए होंगे, उससे यह समोसा अलग है। हाल के दिनों में गरम समोसा और टमाटर की चटनी इगतपुरी की पहचान है।

7. अमृतसर स्टेशन की लस्सी

ज्योंहि अमृतसर का खयाल दिमाग में आता है, वैसे ही दिमाग में घूम जाता है लस्ली का ग्लास। भला अमृतसर स्टेशन को लस्सी का ग्लास खाली किए बिना कैसे छोड़ सकते हैं।

8. सुरेन्द्रनगर की ऊंट के दूध से बनी चाय

गुजरात के सुरेन्द्रनगर स्टेशन पर ऊंट के दूध की बनी चाय ने खास पहचान बनाई है। इसका जायका लिए बिना यहां से आगे मत बढ़िए। वाकई, मजा आएगा।

kxcdn

kxcdn

9. चित्तौरगढ़ के प्याज पकौड़े

राजस्थान के चित्तौरगढ़ रेलवे स्टेशन के प्याज पकौरे बेहद मशहूर हैं। यहां की खास बात यह है कि स्टेशन के किसी भी प्लेटफॉर्म पर आपको प्याज पकौरे मिल ही जाएंगे। ट्रेन छूटने की झंझट नहीं है।

10. टुन्डला की आलू टिक्की

टुन्डला स्टेशन पर मिलने वाली आलू टिक्की की एक अलग पहचान है। उत्तर प्रदेश के इस स्टेशन पर अगर आपने एक बार आलू की टिक्की चखी तो आप यहां बार-बार जाना चाहेंगे।

11. जालंधर के छोले-भटूरे

जालंधर के छोले-भटूरे कमाल के होते हैं। माना जाता है कि छोले-भटूरे की शुरूआत यहीं से हुई थी। इसलिए यहां से बेहतर छोले-भटूरे और कहां मिल सकते हैं।

12. रतलाम के पोहे

अगर आप महाराष्ट्र या मध्य प्रदेश में रहे हों तो पोहे जरूर खाए होंगे। मध्य प्रदेश के रतलाम से गुजरें तो यहां के प्रसिद्ध पोहे और तरी का जायका लेना न भूलें।

13. कजरत का बड़ा पाव

यकीन मानिए कजरत का बड़ा पाव खाकर आप कुछ अलग ही फील करेंगे। आपको ऐसा नहीं लगेगा कि कजरत की यात्रा बेकार गई।

14. वंकानेर की चाय

गुजरात के वंकानेर रेलवे स्टेशन के चाय की बात निराली है। यह ऐतिहासिक स्थान न केवल अपने राजा-रजवाड़ों के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि अपने चाय के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है।

15. अजमेर की कढ़ी कचौरी

अजमेर रेलवे स्टेशन की कढ़ी कचौरी के आप दीवाने हो जाएंगे। यहां आम तौर पर चटनी की बजाए कढी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका स्वाद अतुलनीय है।

तो देर किस बात की है। अपना बैग पैक करिए और निकल पडि़ए यात्रा पर। देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग जायकों का आनंद लीजिए।

Discussions