ट्रेन में यात्रा के दौरान सामान हो जाए चोरी तो अब रेलवे करेगा भरपाई, जानिए क्या है नियम

author image
3:10 pm 26 Sep, 2016


भारतीय रेल अपने यात्रियों को एक और तोहफा देने जा रहा है। ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर आपका बैग, मोबाइल या लैपटॉप चोरी या गुम हो जाता है, तो अब घबराने की जरूरत नहीं। सरकार अब आपके सामान का इंश्योरेंस करेगी, ताकि गुम होने पर उसका भुगतान कर भरपाई की जा सके। सरल भाषा में कहें तो रेलवे गुम हुए सामान की भरपाई इंश्योरेंस के जरिए करेगी।

इस ख़ास योजना के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) इंश्योरेंस कंपनियों के साथ मिलकर प्रारूप तैयार करने में लगी हुई है।

IRCTC ने इंश्योरेंस के क्षेत्र में बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए यात्रियों के बैग, मोबाइल, लैपटॉप वगैरह का बीमा करने की योजना बनाई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु जल्द ही इस योजना की घोषणा कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ फिलहाल उन यात्रियों को मिलेगा जो ऑनलाइन टिकट बुक कराएंगे, लेकिन इसमें अनारक्षित श्रेणी के टिकटों को भी शामिल करने का विचार है, जिसके लिए निजी बिमा कंपनियों से बात चल रही है।

इस योजना के पहले चरण में बीमा के अंतर्गत लैपटॉप और मोबाइल को शामिल किया जाएगा। इसके बाद लूट व डकैती की वारदातों पर भी बीमा का लाभ यात्रियों को मिल सकेगा। बीमा राशि क्या राखी जाए, इस पर अभी विचार-विमर्श चल रहा है।


हाल ही में इंश्योरेंस सुविधा की शुरुआत उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे सहित सभी जोन के यात्रियों के लिए की गई है, जिसमें 92 पैसे में यात्रियों का बीमा किया जा रहा है। इसके तहत अब तक 42 लाख यात्री बीमा करा चुके हैं।

एक आंकड़े के मुताबिक, ट्रेनों और स्टेशन से हर साल आठ से दस हजार मोबाइल चोरी की घटनाएं होती है। अभी चोरी होने पर कोच अटेंडेंट या कंडक्टर को सूचित करना होता है। चोरी हुआ सामान मुश्किल से ही वापस मिल पाता है। ऐसे में इंश्योरेंस की यह सुविधा से यात्रियों को खास लाभ मिलेगा।

Popular on the Web

Discussions



  • Co-Partner
    Viral Stories

TY News